Main Menu

पोलियो टीका में मिला वायरस, प्रबंध निदेशक गिरफ्तार

पोलियो टीका में मिला वायरस, प्रबंध निदेशक गिरफ्तार

गाजियाबाद (उत्तर प्रदेश)। पुलिस ने पोलियो वैक्सीन बनाने वाली दवा कंपनी बायोमेड प्राइवेट लिमिटेड के प्रबंध निदेशक को गिरफ्तार कर लिया है। केंद्रीय दवा नियामक के एक अधिकारी ने गाजियाबाद के कवि नगर पुलिस स्टेशन में कंपनी के प्रबंध निदेशक समेत पांच अधिकारियों के खिलाफ एफआईआर दर्ज करायी है, इसमें कंपनी का डायरेक्टर भी शामिल है। जबकि बाकी आरोपियों के खिलाफ लुकआउट नोटिस जारी किया गया है। एफआईआर में कथित तौर पर आरोप लगाया गया है कि कंपनी द्वारा मुंह में पिलाई जानी वाली पोलियो दवा के कुछ बैचों में टाइप-2 पोलियो वायरस मिला है। हालांकि टीके में पोलियो टाइप-2 विषाणु मिलने के बाद स्वास्थ्य मंत्रालय ने जांच का आदेश दे दिया है।

आपको बता दें कि दवा कंपनी बायोमेड प्राइवेट लिमिटेड केवल सरकार की ओर से संचालित टीकाकरण कार्यक्रम के लिए टीका तैयारी करती थी। स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने मामले की गंभीरता को देखते हुए सभी पोलियो टीका वितरकों से तुरंत बायोमेड प्राइवेट लिमिटेड कंपनी की वैक्सीन को वापस मांगने का आदेश जारी कर दिया है। साथ ही मंत्रालय ने कहा कि पोलियो निगरानी कमेटी उन बच्चों का पता लगाएगी, जिन्हें दवायी दी गयी है, ताकि उन पर निगरानी रखकर यह पता लगाया जा सके कि उस वायरस की वजह से बच्चों पर क्या प्रभाव पड़ता है। स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने उत्तर प्रदेश सरकार और महाराष्ट्र सरकार को भी अलर्ट कर दिया है।

हमें लिखें

यदि आप कोई सूचना, लेख, ऑडियो-वीडियो या प्रश्न हम तक पहुंचाना चाहते हैं तो हमें भेजें।

अधिकार एक्सप्रेस का सहयोग करें

लोकसेवा अधिकारों को सरकारी व कॉरपोरेट दबावों से बचाने और भ्रष्टाचार मुक्त सच्ची पत्रकारिता को जीवित रखने के लिए हमारा साथ दें। Paytm या Bank Account में Rs.100 या अधिक राशि का आर्थिक सहयोग करें।

HDFC Bank के खाते में आर्थिक सहयोग करें।

Adhikar Express Foundation, Account No. 50200033861180, HDFC Bank, Branch: Amar Colony, Lajpat Nagar IV, New Delhi-24, RTGS/NEFT/IFSC Code : HDFC0001409

ई-मेल: adhikarexpress@gmail.com