आपका अधिकार

Diyaa



Diyaa
अगर आपके आस-पास अधिकार के लिए कोई अच्छा काम कर रहा है या फिर अधिकार का उल्लंघन कर रहा है, जिसे आप लोगों तक पहुंचाना चाहते हैं, तो आप अपनी रिपोर्ट- info.adhikarexpress@gmail.com पर हमें भेजें |

मोबाइल फोन



मोबाइल फोन का परिचय- 

मोबाइल फोन को सेलफोन या सेल्युलर फोन या वायरलेस फोन भी कहा जाता है जो एक संचार युक्ति या इलेक्ट्रॉनिक यंत्र है जिसके सब्सक्राइबर में मोबाइल फोन और सापेक्षत: निकटवर्ती ट्रांसमीटर के मध्य सह-संबंध को स्थापित करने वाला एक वायरलेस कनेक्शन होता है । ट्रांसमीटर के आच्छादन दूरी(span of coverage) को ही सेल कहा जाता है ।

मोबाइल फोन सेवा-

सभी मोबाइल फोन को 10 अंकों वाला नंबर दिया जाता है । इसी नंबर को किसी भी सामान्य टेलीफोन से मोबाइल यूनिट के साथ जुड़ने के लिए डायल किया जा सकता है । आवश्यक नंबर को डायल करके मोबाइल यूनिट का उपभोगकर्ता लोकल टेलीफोन से या किसी भी अन्य मोबाइल से जुड़ा सकता है ।

मोबाइल कंपनी से शिकायत 

  • सबसे पहले कंपनी के कॉल सेंटर पर कॉल करें। और अपनी शिकायत दर्ज कराएं। 
  • अगर कॉल सेंटर आपकी शिकायत ना दर्ज करे तो आप कंपनी की ऑफिसियल वेबसाइट पर जा कर कंपनी की ईमेल आईडी पर अपनी शिकायत मेल करें।
  • यदि फिर भी कंपनी आपकी शिकायत नहीं सुनती है, कंपनी के नोडल अफसर के पास शिकायत मेल या डाक द्वारा भेजें। 
  • अगर फिर भी मामले का समाधान नहीं होता है, तो अपीलेट अथॉरिटी को लिखें।
  • यदि यहाँ भी नही हो सुनवाई तो आप ट्राई के पास मेल या डाक द्वारा अपनी शिकायत भेजें। 
  • इसके अलावा आप उपभोक्ता मंच में अपनी शिकायत कर सकते है। consumercomplaints.in और complaintboard.in जैसे फोरम पर आप अपनी शिकायत दर्ज करवा सकते हैं। इन वेबसाइट्स पर शिकायत आने पर, उपभोक्ता मंच इन शिकायतों को संबंधित कंपनी को भेजती हैं। लेकिन फोरम के जरिए शिकायत भेजते वक्त अपने बारे में ज्यादा जानकारी देने से बचने की जरूर होती है। क्योंकि वेबसाइट से जानकारी की चोरी और फ्रॉड का खतरा रहता है।

मोबाइल फोन से होने वाले अपराध- 

मोबाइल फोन का अपराध में प्रयोग- सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम,2000 के लागू होने के बाद... मोबाइल पर जीपीआरएस की  सुुविधा उपलब्ध हो गयी । इसके बाद मोबाइल फोन के ग्राहक को एसएमएस के साथ-साथ तथा ईमेल को किसी  दूसरे व्यक्ति को भेजने की सुविधा मिल गयी। जैसे-जैसे इस तरह की सुविधाएं मिलनी शुरु हुई , अपराधी तथा असामाजिक तत्वों अथवा शरारती तत्वों ने इसका दुरुपयोग करना प्रारम्भ कर दिया । 

मोबाइल फोन क्लोनिंग- 

किसी मोबाइल फोन की संपूर्ण पहचान जिसमें उसका सिक्योरिटी डेटा भी शामिल हो किसी दूसरे मोबाइल फोन पर कापी कर स्थानांतरित करना मोबाइल फोन क्लोनिंग कहलाता है।

और अधिक पढ़ें  >>>

अधिकार के हीरो

जनमत

फोटो गैलरी

वीडियो

अन्य