आपका अधिकार

Diyaa



Diyaa
अगर आपके आस-पास अधिकार के लिए कोई अच्छा काम कर रहा है या फिर अधिकार का उल्लंघन कर रहा है, जिसे आप लोगों तक पहुंचाना चाहते हैं, तो आप अपनी रिपोर्ट- info.adhikarexpress@gmail.com पर हमें भेजें |

दूध में मिलावट करने पर हो उम्रकैद: सुप्रीम कोर्ट

Aug 05, 2016

 सुप्रीम कोर्ट ने दूध में मिलावट करने वालों को उम्रकैद जैसी सज़ा का प्रावधान करने का फ़ैसला सुनाया है। शुक्रवार को दिए गए अहम् फैसले के दौरान कोर्ट ने कहा कि दूध बच्चों के स्वास्थ्य से सीधा जुड़ा होता है। बच्चों के स्वास्थ्य से खिलवाड़ करने वालों को उम्रकैद जैसी सज़ा ही मिलनी चाहिए।

वर्ष 2011 में स्वामी अच्युतानंद द्वारा दायर जनहित याचिका पर सुप्रीम कोर्ट ने करीब 5 वर्षों तक सुनवाई करने के बाद अपना फैसला सुनाया कोर्ट ने केंद्र समेत सभी राज्य सरकारों को इस मामले में नोटिस जारी किया है। इसके मुताबिक सभी राज्य सरकारों को अपने अपने यहां जांच मशीनरी को दुरुस्त करना होगा साथ ही यह भी सुनिश्चित करना होगा कि लैब में मशीनें अत्याधुनिक व जांच करने वाले लैब टेक्नीशियन पूरी तरह दक्ष होने चाहिए।  सुप्रीम कोर्ट ने दूध में किए जानेवाले विसर्जन कास्टिक सोडा इत्यादि की मिलावट हो काफी गंभीर बताया है। कोर्ट ने यह भी कहा है कि सभी राज्यों को दूध के अधिक से अधिक नमूने लेकर प्रयोगशालाओं में जांच के लिए भेजना चाहिए। इसमें किसी भी तरह की मिलावट पाए जाने पर मिलावटखोरों के खिलाफ कड़ी से कड़ी कार्रवाई करना चाहिए।

अधिकार के हीरो

जनमत

फोटो गैलरी

वीडियो

अन्य