आपका अधिकार

Diyaa



Diyaa
अगर आपके आस-पास अधिकार के लिए कोई अच्छा काम कर रहा है या फिर अधिकार का उल्लंघन कर रहा है, जिसे आप लोगों तक पहुंचाना चाहते हैं, तो आप अपनी रिपोर्ट- info.adhikarexpress@gmail.com पर हमें भेजें |

राज्यसभा से पास हुआ जीएसटी बिल

Aug 03, 2016

 देश के बहुचर्चित विधेयक जीएसटी को पास करके संसद ने बुद्धवार को एक नया व् अभूतपूर्व इतिहास लिखा है। जीएसटी बिल पास होने से आर्थिक सुधारों को उम्मीदों की संजीवनी मिल गई है। इससे देश की जीडीपी में भी तेज़ उछाल आने के कयास लगाये जाने लगे हैं। इस बिल के लागू होने का मतलब है की पूरे देश में किसी भी वस्तु का दाम सभी राज्यों में एक जैसा हो जाएगा। यानि अब जनता को विभिन्न वस्तुओं पर लगने वाले भारी भरकम टैक्स से छुटकारा मिल जाएगा।

अब देश में किसी वस्तु पर सिर्फ एक टैक्स लगाया जाएगा। इसमें तीन तरह के टैक्स शामिल होंगे। इसकी दर 18-22 फ़ीसद के बीच रहने का अनुमान है। इस मानसून सत्र की सुरुआत में ही पीएम मोदी ने सोनिया गांधी से मिलकर देशहित में जीएसटी पर समर्थन मांगा था। विभिन्न राजनीतिक दलों की मांग पर जीएसटी बिल में आंशिक संशोधन करने के बाद जब मोदी सरकार तैयार हुई तो इसके साथ ही इस बिल के पास होने की उम्मीदें भी बढ़ गई। आखिरकार यह बिल सर्व सम्मति से राज्यसभा से पारित हो गया। इस दौरान बिल के पक्ष में 197 वोट पड़े। विपक्ष में एक भी वोट नहीं पड़ा। बाकी कुछ दलों ने सदन से वाकआउट कर दिया। बिल पास होने के बाद वित्त मंत्री अरुण जेटली व् पीएम मोदी ने सहयोग के लिए सभी दलों का शुक्रिया अदा किया। 

 

अधिकार के हीरो

जनमत

फोटो गैलरी

वीडियो

अन्य