आपका अधिकार

Diyaa



Diyaa
अगर आपके आस-पास अधिकार के लिए कोई अच्छा काम कर रहा है या फिर अधिकार का उल्लंघन कर रहा है, जिसे आप लोगों तक पहुंचाना चाहते हैं, तो आप अपनी रिपोर्ट- info.adhikarexpress@gmail.com पर हमें भेजें |

रेलवे कि @drmfzr पर यात्री ट्वीट कर जल्द समाधान ले

May 31, 2016

 लुधियाना । रेलवे में सुधार का सिलसिला एक कदम और आगे बड़ा, अब रेल यात्रियों को यात्रा के दौरान होने वाली असुविधा को ध्यान में रखते हुए रेलवे ने एक नई पहल शुरु कि है जिसके तहत यात्री डीआरएम ऑफिस को सीधे तौर पर ट्वीट कर अपनी परेशानी साझा कर सरके है। अब यात्री @drmfzr पर ट्वीट कर अपनी परेशानी का उचित हल समय रहते पा सकते है।

रेलवे अधिकारी अनुज प्रकाश ने बताया कि पहले यात्री नॉर्दर्न रेलवे के अधिकारियों को ट्वीट करते थे, जिससे उन्हे मद्द मिलने में काफी समय लगता था। अपनी बात को आगे बड़ाते हुए प्रकाश ने बताया कि अगर कोई यात्री अंबाला से लेकर अमृतसर और जम्मू, ऊधमपुर, फिरोजपुर ट्रैक पर यात्रा करता है तो वह व्यक्ति अपनी परेशानी ट्वीट द्वारा डीआरएम ऑफिस तक पहुचा सकता है। उस यात्री की मद्द के लिए अगले स्टेशन पर स्टेशन सुपरिंटेंडेंट, आरपीएफ और जीआरपी के एसएचओ मौके पर मौजूद रहंगे।

अगर यात्रीयों को सफर के दौरान किसी भी प्रकार कि समस्या आती है मसलन टिकट कलैक्टर परेशान करता है, सुरक्षा, साफ-सफाई से लेकर ट्रेन कि मूलभूत सुविधा में कोई परेशानी आए तो  उन सब की समस्या को ट्वीट कर सांझा कर सकते है। प्रकाश ने बताया कि इस सुविधा के शुरूआत होने पर उन्हे लगभग 10 शिकायत आई है जिसका उन्होने ने और उनकी टीम ने समाधान किया। रेलवे के इस मुहीम में कुछ क्षेत्रिय समाज सेवी संस्थाओं ने भी हाथ बड़ाया है। प्लेटफार्म पर बेसिक सुविधाओं के लिए कुछ समाज सेवी संस्थाए भी सहायता कर रही है। एवन साइकिल द्वारा यात्रियों को सुविधाओं के लिए 5 लाख का प्रोजेक्ट शुरू होना है, साथ ही साथ रेलवे अपने साथ जुड़ी फ्राइट कंपनियों और समाज सेवी संस्थाओं को साथ इस काम में जोड़ रहा है। संस्थाएं केवल यात्रियों की सुविधाओं के लिए प्रोजेक्ट बनाकर पेश कर सकती हैं अंतिम फैसला रेलवे के आला अधिकारी ही लेगें।

 

अधिकार के हीरो

जनमत

फोटो गैलरी

वीडियो

अन्य