आपका अधिकार

Diyaa



Diyaa
अगर आपके आस-पास अधिकार के लिए कोई अच्छा काम कर रहा है या फिर अधिकार का उल्लंघन कर रहा है, जिसे आप लोगों तक पहुंचाना चाहते हैं, तो आप अपनी रिपोर्ट- info.adhikarexpress@gmail.com पर हमें भेजें |

1 जुलाई से रेल यात्रियो को वेटिंग टिकट से छुटकारा

May 24, 2016

 नई दिल्ली भारतीय रेल यात्री कृपया ध्यान दें। ये ख़बर आपके लिये बेहद फायेदमंद साबित होगी। अगर आप 1 जुलाई 2016 के बाद रेलवे में यात्रा की प्लानिंग कर रहे हैं तो रेलवे के नए नियम जरुर जानिए। भारतीय रेल 1 जुलाई से कई नए नियम और फैसिलिटी में बदलाव करने जा रहा है। ये बदलाव पैसेंजर्स के लिए तत्काल टिकट की बुकिंग और कन्फर्म बर्थ से जुड़े हैं। जिसमें सबसे अहम है बदलाव यह है कि अब तत्काल टिकटों  को कैंसिल करने पर 50 फीसदी की राशि यात्रियों को रिफंड की जाएगी

यात्रियों को हर दिन कन्फर्म टिकट पाने के लिए भारी पैसा चुकाना पड़ता है, रेलवे अपने यात्रियों को इस झंझट से भी जल्द ही मुक्त कराना चाहती है और कन्फर्म टिकट उपल्बध कराएगी। 1 जुलाई से जिन यात्रियों के पास वेटिंग टिकट कन्फर्म नहीं होगी उनके लिए रेलवे ने सुविधा ट्रेन चलाने का निर्णय लिया है। वेटिंग लिस्ट में नाम होने पर सुविधा ट्रेन का लाभ मिलेगा।

 

मुख्य अंक –

·         1 जुलाई से तत्काल टिकट को कैंसिल करने पर यात्रियों को 50% का रिफंड मिलेगा।

·         तत्काल टिकट की बुकिंग टाईम में भी बदलाब किए गए है। 1 जुलाई से एसी कोच के लिए विंडों सुबह 10 से 11 बजे तक होगा।

·         1 जुलाई से स्लिपर कोच की तत्काल बुकिंग के लिए सुबह 11 से 12 का समय निर्धिरत किया गया है।

·         सुविधा ट्रेनों के कन्फर्म टिकट के कैंसिलेश्न पर टिकट का आधा पैसा वापस मिलेगा। सुविधा ट्रेनों कि टिकट कैंसिल करने पर कोच के हिसाब से रेलवे को पैसा चुकाना होगा, एसी फर्स्ट और सेकंड एसी का टिकट कैंसल कराने पर 100 रुपए कैंसिलेश्न चार्ज होगा। इसी तरह थर्ड एसी के लिए 90 रुपए और स्लीपर क्लास का टिकट कैंसल कराने पर 60 रुपए चुकाने पड़ेगे।

·         यात्रियों को सुविधा देते हुए रेलवे ने 1 जुलाई से रीजनल लैंग्वेज में भी टिकट बुक  करने का आपशन देगी।

·         रेलवे अपने यूनिवर्सल नंबर 139 के जरिए ट्रेनों के पैसेनजरों को वेकअप कॉल और डेस्टिनेशन अलर्ट की सुविधा भी देगी।

 

 

अधिकार के हीरो

जनमत

फोटो गैलरी

वीडियो

अन्य