आपका अधिकार

Diyaa



Diyaa
अगर आपके आस-पास अधिकार के लिए कोई अच्छा काम कर रहा है या फिर अधिकार का उल्लंघन कर रहा है, जिसे आप लोगों तक पहुंचाना चाहते हैं, तो आप अपनी रिपोर्ट- info.adhikarexpress@gmail.com पर हमें भेजें |

ऑनलाइन रेलवे टिकट की बुकिंग के दौरान रखें ध्यान

May 18, 2016

रायपुर,छत्तीसगढ़। अग़र आप रेल यात्रा करते हैं तो यह ख़बर आपके लिये फायेदेमंद साबित हो सकती है। थोड़ी सी सावधानी और जानकारी से आपके पैसे डूबने से बच सकते हैं। रेलवे ने हाल ही में यात्रियों को ऑनलाईन काउंटर टिकट पर कैंसिलेशन करने की सुविधा शुरु की थी। लेकिन काउंटर से टिकट बुक करते समय एक छोटी सी लापरवाही के चलते यात्री इस सुविधा का लाभ लेने से वंचित हो रहे हैं और जिसके चलते टिकट के पूरे पैसे डूब जा रहे हैं। 

आपको बता दें कि रायपुर के सुधीर शर्मा ने 16 मई को रायपुर से उज्जैन के लिये ऑनलाईन टिकट लिया था । वेटिंग लिस्ट में टिकट होने की वजह से उन्होंने काउंटर से भी टिकट भी बुक कर लिया ताकि कन्फर्म टिकट नहीं मिलने की स्थिति में ट्रेन में बैठने के लिए मिल जाए । संतोष की बात यह है कि ट्रेन डिपार्चर से पहले दोनों टिकट कंफर्म हो गई। इसके बाद सुधीर शर्मा ने काउंटर टिकट को ऑनलाईन IRCTC वेबसाईट के ज़रिये कैंसिल करने की कोशिश की, लेकिन वह सफल नहीं हो पाये और उनका पैसा डूब गया। दरअसल बात यह थी कि टिकट कैंसेलेशन के समय उनका मोबाइल नंबर मांगा गया था, जिसे डालने पर डिटेल इनवैलिड का मैसेज आया और टिकट कैंसिल नहीं हो पाया।

इसलिए आप कांउंटर से टिकट बुक करते वक्त सावधानी बरतें। दरअसल काउंटर पर टिकट के बुकिंग फॉर्म को भरने के दौरान यात्रा करने वाले या आवेदक का मोबाईल नं. भी दर्ज किया जाता है, लेकिन रिजर्वेशन क्लर्क टिकट बुकिंग के दौरान फॉर्म में दिए मोबाइल नंबर को रजिस्टर नहीं करते हैं, इस वजह से टिकट ऑनलाइन कैंसिल नहीं हो पाता है। रायपुर रेल मंडल के सीनियर डीसीएम आर सुदर्शन का कहना है कि आरक्षण काउंटर पर तैनात सभी क्लर्कों को यह निर्देश दिया गया है कि वे आवेदन में लिखे मोबाइल नंबर को टिकट बुकिंग के समय रजिस्टर करें। इसके बाद भी लापरवाही बरती जा रही है तो संबंधित क्लर्क के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

अधिकार के हीरो

जनमत

फोटो गैलरी

वीडियो

अन्य