आपका अधिकार

Diyaa



Diyaa
अगर आपके आस-पास अधिकार के लिए कोई अच्छा काम कर रहा है या फिर अधिकार का उल्लंघन कर रहा है, जिसे आप लोगों तक पहुंचाना चाहते हैं, तो आप अपनी रिपोर्ट- info.adhikarexpress@gmail.com पर हमें भेजें |

किसानों के खेती के उपकरणों की खरीददारी हुई आसान

Apr 14, 2016

रायपुर (छत्तीसगढ़) । खेती-किसानी को तरजीह देते हुए कृषि एवं बीज निगम ने किसानों को एक तोफा दिया है, कृषि एवं बीज निगम ने खेती-किसानी से संबंधित उपकरण जैसे ड्रिप, स्प्रिंकलर, थ्रेसर, और सीड ड्रिल आदि के लिए अब किसानों को दो-चार महीनों का इंतजार नहीं करना पड़ेगा । सरकार ने सारी सुविधाए ऑनलाइन कर दी है।

सरकार ने किसानों को बार-बार चक्कर और मैनुअल आवेदनों से बहुत बड़ी राहत दी है। किसानों को अब ज्यादा इंतजार नहीं करना पड़ेगा। उन्हें ये उपकरण 15-20 दिनों के भीतर मिल जाएगें। इन उपकरणों का सही इस्तेमाल हो रहा है या नहीं, इसके सत्यापन के लिए उपकरण की फोटों वेबसाइट पर अपलोड की जाएगी और उपकरणों पर नज़र रखने के लिए उसे जीपीएस से कनेक्ट किया जाएगा ताकि पारदर्शिता बनी रहे।

गौतलब है कि किसान हर साल खेती के लिए उपकरण खरीदते हैं, जिसमें से सरकार चालीस-पचास फीसदी उपकरणों पर उन्हें सब्सिडी देती है। सरकार ने इस खरीद को आसान करने के लिए इन्हे ऑनलाइन कर दिया है। जिससे किसानों को खरीदादारी नें सहूलियत हो। 

अधिकार के हीरो

जनमत

फोटो गैलरी

वीडियो

अन्य