आपका अधिकार

Diyaa



Diyaa
अगर आपके आस-पास अधिकार के लिए कोई अच्छा काम कर रहा है या फिर अधिकार का उल्लंघन कर रहा है, जिसे आप लोगों तक पहुंचाना चाहते हैं, तो आप अपनी रिपोर्ट- info.adhikarexpress@gmail.com पर हमें भेजें |

बोलेरो में जीपीएस सिस्टम के चलते वाहन चोर गिरफ्तार

Feb 27, 2016

जयपुर (राजस्थान)। अगर आप अपनी गाड़ी को वाहन चोरों का शिकार होने से बचाना चाहते हैं तो आपके लिए जीपीएस बहुत कमाल की तकनीकि हो सकती है। जयपुर में वाहन चोरी का एक मामला सामने आया है, जहां चोरी हुए वाहन में जीपीएस सिस्टम लगे होने की वजह से पल-पल की मिल रही लोकेशन के चलते पुलिस ने बोलेरो वाहन समेत दो बदमाशों को दबोच लिया।

पुलिस की पूछताछ में इन आरोपियों ने बताया है कि वे प्रदेश में अब तक 20 वाहन चोरी की वारदातों को अंजाम दे चुके हैं। आरोपियों ने जयपुर, कोटा, झालावाड़, उदयपुर समेत प्रदेश के कई जिलों से बोलेरो व अन्य लग्जरी गाड़ियां चुराने और उसी दिन गुजरात जाने की बात कबूली है। बताया जा रहा है कि गुरुवार की रात बोलेरो महारानी फार्म दुर्गापुरा स्थित अर्नाक नेटवर्किंग कंपनी के कार्यालय के बाहर खड़ी थी। जब सुबह आठ बजे कर्माचारी कंपनी में आये तो बोलेरो मौके पर नहीं थी, जिसके बाद कर्माचारियों ने कंपनी में लगे सीसीटीवी की जांच की, तो पता चला कि 04:40 बजे सुबह चोर गाड़ी को चुरा ले गए। हालांकि बोलेरो में जीपीएस सिस्टम लगा हुआ था। जब आठ बजे सुबह जीपीएस में बोलेरो की लोकेशन चेक की गयी तो उसकी लोकेशन अजमेर से आगे नेशनल हाईवे आठ ब्यावर पर मिली। जिसके बाद कंपनी के कर्मचारियों ने बोलेरो के चोरी होने की सूचना पुलिस को दी। बोलेरो की लोकेशन का पता चलने के बाद पुलिस ने अजमेर पुलिस को सूचना देकर ब्यावर के पास नाकाबंदी करवा दी । और साथ चल रही अजमेर पुलिस को लगातार बोलेरो की लोकेशन अपडेट करती रही। आखिकार काफी मशक्कत के बाद पुलिस ने नाकाबंदी करके सुबह नौ बजे बोलेरो समेत दो बदमाशों सलीमपुरा करौली निवासी इसरार औऱ मदीना नगर, इंदौर निवासी फिरोज को दबोच लिया, जबकि माधवपुर निवासी ऋषि नाम का आरोपी मौके से फरार हो गया।

आपको बता दें कि जीपीएस (ग्लोबल पोजिशनिंग सिस्टम) ऐसी तकनीक है, जिसके जरिए आप चोरी हुए अपने वाहन की लाइव लोकेशन देख सकते हैं। इतना ही नहीं चोरी हुए वाहन का इंजन भी बंद कर सकते हैं, साथ ही गाड़ी की स्पीड भी कम कर सकते हैं। अगर आप अपने वाहन की सुरक्षा के लिए जीपीएस लगवाना चाहते हैं तो आपको इसके लिए 4 से 8 हजार रुपए खर्च करने पड़ेंगे।

अधिकार के हीरो

जनमत

फोटो गैलरी

वीडियो

अन्य