आपका अधिकार

Diyaa



Diyaa
अगर आपके आस-पास अधिकार के लिए कोई अच्छा काम कर रहा है या फिर अधिकार का उल्लंघन कर रहा है, जिसे आप लोगों तक पहुंचाना चाहते हैं, तो आप अपनी रिपोर्ट- info.adhikarexpress@gmail.com पर हमें भेजें |

राज्यों में 17 नए एम्स संस्थानों की स्थापना शुरु

Feb 22, 2016

गुवाहाटी (असम)। केंद्र सरकार हर राज्य में एम्स स्थापित करने की योजना का काम शुरु कर दिया है। गुवाहाटी में केंद्रीय स्वास्थ मंत्री जे.पी नड्डा ने कहा कि सरकार की देख-रेख में 17 नए एम्स और 20 कैंसर संस्थानों की स्थापना कि शुरू की है। स्वास्थ मंत्री नड्डा ने गुवाहाटी मेडिकल कालेज में प्रधानमंत्री स्वास्थ सुरक्षा योजना के तहत सुपर स्पेशियलिटी ब्लॉक का शिलान्यास करने के बाद कहा कि पूरी तरह चालू होने के बाद इन नए एम्स संस्थानों में 16,300 से ज्यादा अतिरिक्त बिस्तर उपलब्ध कराए जाएगे। 

 

स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि नेशनल कैंसर इंस्टीट्यूट, झज्जर (710 बिस्तर) और चित्तरंजन नेशनल कैंसर इंस्टीट्यूट, कोलकाता के दूसरे परिसर की भी स्थापना की जा रही है. उन्होंने बताया की इसके अलावा देश के 70 मेडिकल कॉलेजों में सुपर स्पेशियलिटी ब्लॉकों की भी स्थापना की जा रही है और 58 जिला अस्पतालों को मेडिकल कॉलेज में उन्नयन किए जाने की प्रतिक्रिया शुरू की जा चुकी है। उन्होंने कहा कि 50 'टर्शियरी कैंसर केयर सेंटर' भी स्थापित किए जा रहे हैं। नेशनल कैंसर इंस्टीट्यूट, झज्जर (710 बिस्तर) और चित्तरंजन नेशनल कैंसर इंस्टीट्यूट, कोलकाता के दूसरे परिसर की भी स्थापना की जा रही है।नड्डा ने कहा कि इसके अलावा देश के 70 मेडिकल कॉलेजों में सुपर स्पेशियलिटी ब्लॉकों की स्थापना की जा रही है और 58 जिला अस्पतालों के डेवलेप्मेंट के लिए उन्हें मेडिकल कॉलेज में उन्नयन किया जा रहा है। केंद्रीय स्वास्थ मंत्री ने कहा सरकार की प्राथमिकता आम जनता सस्ता इलाज मुहैया कराने की है और अगले तीन से चार साल तक गैर-संचारी रोगों के लिए व्यापक मॉडल की दिशा में काम करने का है । स्वास्थ मंत्री ने कहा कि मिशन इंद्रधनुष, कायाकल्प, अमृत जैसी नई पहलों के लिए उचित जमीनी स्तर पे काम किया जा रहा है और इसका विस्तार करते हुए उन्होने यह कहा की इस योजना में वृहद जागरुकता अभियान की योजना बनाई जा रही है।

अधिकार के हीरो

जनमत

फोटो गैलरी

वीडियो

अन्य