आपका अधिकार

Diyaa



Diyaa
अगर आपके आस-पास अधिकार के लिए कोई अच्छा काम कर रहा है या फिर अधिकार का उल्लंघन कर रहा है, जिसे आप लोगों तक पहुंचाना चाहते हैं, तो आप अपनी रिपोर्ट- info.adhikarexpress@gmail.com पर हमें भेजें |

मिट्टी से मूर्ति बनाने के लिए मिलेगा अनुदान

Feb 22, 2016

  मुंबई(महाराष्ट्र)। राज्य सरकार ने पर्यावरण को बचाने के लिए एक नई पहल की है।सरकार ने प्लास्टर ऑफ पेरिस और प्लास्टिक से तैयार की जाने वाली गणेश भगवान की मूर्तियों को घातक मानते हुए मिट्टी से मूर्तियां बनाने वाले मूर्तिकारों को प्रोत्साहित करने का फैसला किया है।

राज्य के पर्यावरण राज्यमंत्री प्रवीण पाटील का कहना है कि महाराष्ट्र सरकार गोवा सरकार की तरह मूर्तिकारों को अनुदान देने पर विचार कर रही है। उनका कहना है कि मूर्तियों को रंगने में मूर्तिकार विषैले रंगों का इस्तेमाल करते हैंजिसकी वजह से बड़े पैमाने पर जल प्रदूषण होता है। ये मूर्तियां पानी में गलती भी नहीं है। जिसकी वजह से मूर्तियों के अवशेष अक्सर समुद्र व नदी के किनारे आ जाते हैंइसकी वजह से भक्तों की भावनाओं को ठेस लगती है। प्रवीण पाटील का कहना था कि मिट्टी की मूर्ति बनाने में ज्यादा लागत आने की वजह से मूर्तिकार मिट्टी की मूर्तियां बनाने से बचते हैं। इसीलिए सरकार ने मिट्टी से मूर्ति बनाने के लिए मूर्तिकारों को अनुदान देने पर विचार कर रही है। गोवा सरकार ने इस प्रकार का प्रयोग किया है जो सफल रहा है।

अधिकार के हीरो

जनमत

फोटो गैलरी

वीडियो

अन्य