आपका अधिकार

Diyaa



Diyaa
अगर आपके आस-पास अधिकार के लिए कोई अच्छा काम कर रहा है या फिर अधिकार का उल्लंघन कर रहा है, जिसे आप लोगों तक पहुंचाना चाहते हैं, तो आप अपनी रिपोर्ट- info.adhikarexpress@gmail.com पर हमें भेजें |

रेलवे ट्विटर-फेसबुक पर शिकायतों की करेगा निगरानी

Feb 20, 2016

रायपुर (छत्तीसगढ़)। रेल मंत्रालय ट्विटर के जरिए यात्रियों की समस्याओं का निदान करने में नए कीर्तिमान बना रहा है, जिसकी देश भर में चर्चा हो रही है। अब दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे सोशल मीडिया पर होने वाली शिकायतों को गंभीरता से लेने का नया फॉर्मूला तैयार कर रहा है। दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे ने रायपुर, बिलासपुर और नागपुर समेत तीनों ही मंडलों को 24 घंटे ट्विटर और फेसबुक को मॉनीटर करने का निर्देश दिया है। इस आदेश के मिलते ही रायपुर मंडल सक्रिय हो गया है और कार्यवाही भी शुरु कर दी है। खास बात यह है कि रायपुर के डीआरएम राहुल गौतम खुद ही अपने ट्विटर हैंडल पर किए गए पोस्ट को देख कर रहे हैं। इसके अलावा एक एक्सपर्ट टीम का गठन किया जा रहा है, जो चौबीस घंटे रेल यात्रियों की शिकायतों और सुझावों की निगरानी करेगा। इतना ही नहीं ज्यादा से ज्यादा 25 मिनट के अंदर यात्रियों की शिकायतों का निवारण भी कर दिया जायेगा। बताया जा रहा है कि सोशल साइट्स की निगरानी रेलवे कॉमर्शियल कंट्रोल द्वारा की जायेगी, क्योंकि इस विभाग में चौबीस घंटे काम होता है।

गौरतलब है कि रायपुर मंडल ने रेल यात्रियों की तीन दिन में बाइस शिकायतों का निपटारा किया है। शुक्रवार की दोपहर में एक यात्री से पे एण्ड यूज में पांच की बजाय दस रुपए लिया गया था। जिसके बाद मामले की शिकायत मिलने पर पे एण्ड यूज के संचालक पर पांच सौ रुपए जुर्माना हो गया। वहीं इस सेवा का कई यात्री दुरुपयोग भी कर रहे हैं। कई बार सभी सुविधाएं बेहतर होने के बावजूद यात्री ट्विटर पर शिकायत कर देते हैं, जो जांच में गलत पायी जाती हैं, जिससे रेलवे के अफसरों को परेशानी होती है। इसीलिए रेलवे ने यात्रियों को सही तथ्यों को ही सोशल साइट्स पर पोस्ट करने की अपील की है।  

अधिकार के हीरो

जनमत

फोटो गैलरी

वीडियो

अन्य