Main Menu

अब मतदान के लिए नहीं लगानी पड़ेगी लाइन

अब मतदान के लिए नहीं लगानी पड़ेगी लाइन

भोपाल (मध्य प्रदेश)। अगर आपको चुनाव के दौरान लाइन लगाकर मतदान करने में  परेशानी महसूस होती है तो अब आपको परेशान होने की कोई जरुरत नहीं है। इस झंझट से मुक्ति दिलाने के लिए चुनाव आयोग देश में पहली बार लाइन रहित (ई क्यू लेस) मतदान केंद्र बनाने जा रहा है। इस योजना के तहत मतदान केंद्र पर लाइन रहित पंजीकृत मतदाता को मतदान के लिए समय आवंटित हो जाएगा। जिसके बाद वो निर्धारित अवधि में आकर बिना लाइन में लगे अपना पंजीयन दिखाकर मतदान कर सकेगा। 

आपको बता दें कि मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय ने मतदान का प्रतिशत बढ़ाने के लिए मतदाताओं को सुविधा देने की रणनीति बनाई है। देश में पहली बार घर बैठे मतदान के लिए समय तय करने की व्यवस्था लागू की जा रही है। इसके लिए ई-क्यू लेस मतदान केंद्र बनेगा। इस सुविधा के लिए मतदाता को क्यूलेस एप पर पंजीयन कराना होगा। इस व्यवस्था के तहत मतदान के लिए टोकन दिए जाएंगे। जिन्हें टोकन मिलेंगे, उन्हें बाकायदा मतदान केंद्र के प्रतीक्षालय में बिठाया जाएगा और बारी-बारी से दिव्यांग, गर्भवती, ई-क्यू लैस पंजीकृत, सामान्य टोकन प्राप्त, बिना टोकन सामान्य मतदाता को मतदान का मौका मिलेगा। इसके अलावा दिव्यांग, गर्भवती और धात्री माताओं को बिना लाइन में लगे मतदान का मौका दिया जाएगा। पंजीयन के दौरान मतदाता से आने का समय पूछा जाएगा। जो समय वह नियत करेगा, उस अवधि के लिए उसका पंजीयन कर प्राथमिकता टोकन दे दिया जाएगा। तय अवधि आधे घंटे की रहेगी। यदि इस अवधि में मतदाता नहीं पहुंचता है तो उसे सामान्य मतदाता की तरह लाइन में लगकर मतदान के लिए अपनी बारी का इंतजार करना होगा। क्यू लेस और सामान्य मतदाता के लिए आधा-आधा घंटे का चक्र चलेगा। घर के अलावा मतदान केंद्र के बाहर बूथ लेवल ऑफिसर भी मौजूद रहेगा, जो टोकन देने का काम करेगा। पंजीयन 24 और 25 नवंबर को होगा। यदि प्रयोग सफल रहता है तो लोकसभा चुनाव में इसका दायरा बढ़ाया जाएगा। इसके लिए अभी तक साढ़े तीन लाख पंजीयन भी हो चुके हैं।  हर जिले में क्यू लैस मतदान केंद्र भी बनाए जा रहे हैं। भोपाल में इनकी संख्या पांच तक हो सकती है। संयुक्त मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी विकास नरवाल ने बताया कि देश में क्यू लैस मतदान केंद्र बनाने का प्रयोग 2013 के विधानसभा चुनाव में हुआ था।

यदि कोई शिकायत हो तो पहले आप कंट्रोल रूम, सी विजिल एप, डायल 100 एवं पुलिस स्टेशन के जरिए शिकायत दर्ज कराएं।

हमें लिखें

यदि आप कोई सूचना, लेख, ऑडियो-वीडियो या प्रश्न हम तक पहुंचाना चाहते हैं तो हमें भेजें।

अधिकार एक्सप्रेस का सहयोग करें

लोकसेवा अधिकारों को सरकारी व कॉरपोरेट दबावों से बचाने और भ्रष्टाचार मुक्त सच्ची पत्रकारिता को जीवित रखने के लिए हमारा साथ दें। आर्थिक सहयोग करें: ♦ Rs.100 - Rs 9999.

HDFC Bank के खाते में आर्थिक सहयोग करें।

Adhikar Express Foundation, Account No. 50200033861180, HDFC Bank, Branch: Amar Colony, Lajpat Nagar IV, New Delhi-24, RTGS/NEFT/IFSC Code : HDFC0001409

ई-मेल: adhikarexpress@gmail.com