Main Menu

प्रधानमंत्री की अपील बेअसर, वापस मांगी सब्सिडी

प्रधानमंत्री की अपील बेअसर, वापस मांगी सब्सिडी

रायपुर (छत्तीगढ़)। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अपील का खुमार अब लोगों के दिल से उरतरने लगा है। नरेंद्र मोदी की अपील पर दूसरों के लिए गैस सब्सिडी छोड़ने वाले एलपीजी उपभोक्ता सब्सिडी दोबारा पाने के लिए गैस एजेंसियों व कंपनियों की ऑनलाइन साइट पर आवेदन करने लगे हैं। देश में गैस सिलेंडर के दाम लगातार बढ़ते दाम से लोग बहुत परेशान हैं। ऐसा लग रहा है कि आने वाले दिनों में सिलेंडर के दाम और भी बढ़ सकते हैं। रायपुर में इन दिनों गैस सिलेंडर के दाम 1019 रुपए पहुंच गए हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अपील पर कई लोगों ने घरेलू गैस पर मिलने वाली सब्सिडी छोंड़ दी थी। लेकिन सिलेंडर के आसमान छूते दामों के बाद अपने फैसले पर पछता रहे हैं। हालांकि गैस कंपनियां ऐसे उपभोक्ताओं को राहत देने का एलान कर चुकी हैं। गैस कंपनियां उपभोक्ताओं से कह चुकी हैं कि जिन्हें गैस सब्सिडी वापस चाहिए उन्हें सिर्फ आवेदन देना होगा। फिर अगली डिलीवरी में सब्सिडी मिलनी शुरू हो जाएगी। कंपनी के अधिकारियों का कहना है कि सब्सिडी चाहने वाले यह ध्यान रखें कि उनकी आय 10 लाख से अधिक न हो।

उपभोक्ताओं को घरेलू सब्सिडी को दोबारा प्राप्त करने के लिए गैस एजेंसी पर जाकर हाथ से लिखकर प्रार्थना पत्र देना होगा। इसमें गैस कनेक्शन नंबर, बैंक खाता नंबर, आधार नंबर व पैन कार्ड की प्रति भी जमा करनी होगी। इसके अलावा उपभोक्ताओं को एजेंसी पर एक फार्म भी भरना होगा। इसमें दी गई सूचना सही है, या कोई बात छुपाई गयी है तो संबंधित कंपनी कार्रवाई करने को स्वतंत्र हैं। उपभोक्ता द्वारा आवेदन करने के एक सप्ताह में गैस कंपनी के क्षेत्रीय प्रभारी द्वारा जांच की जाएगी। फिर सप्ताह भर में जांच होने के बाद उपभोक्ता की सब्सिडी बहाल कर दी जाएगी। उपभोक्ता आपातकालीन स्थिति में गैस कंपनियों के हेल्प लाइन नंबर 1906 पर संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा हेल्प लाइन नंबर 1800-2333-555 पर फोन कर जानकारी या मदद प्राप्त कर सकते हैं।

 

 

हमें लिखें

यदि आप कोई सूचना, लेख, ऑडियो-वीडियो या प्रश्न हम तक पहुंचाना चाहते हैं तो हमें भेजें।

अधिकार एक्सप्रेस का सहयोग करें

लोकसेवा अधिकारों को सरकारी व कॉरपोरेट दबावों से बचाने और भ्रष्टाचार मुक्त सच्ची पत्रकारिता को जीवित रखने के लिए हमारा साथ दें। आर्थिक सहयोग करें: ♦ Rs.100 - Rs 9999.

HDFC Bank के खाते में आर्थिक सहयोग करें।

Adhikar Express Foundation, Account No. 50200033861180, HDFC Bank, Branch: Amar Colony, Lajpat Nagar IV, New Delhi-24, RTGS/NEFT/IFSC Code : HDFC0001409

ई-मेल: adhikarexpress@gmail.com