Main Menu

देश में झारखंड बना साइबर अपराधियों का गढ़ !

देश में झारखंड बना साइबर अपराधियों का गढ़ !

देवघर, (झरखंड)। साइबर अपराधियों के गढ़ देवघर व जामताड़ा ने झारखंड पुलिस की नींद उड़ा दी है। साइबर अपराधी देशभर में साइबर वारदातों को अंजाम देने के बाद प्रमुख रुप से देवघर और जामताड़ा को अपनी शरणगाह बनाए हुए हैं। ये शातिर अपराधी अपने दिमाग और तकनीक की सटीक जुगलबंदी करके धनकुबेर बन गए हैं। इन गांवों के साइबर अपराधी साइबर ठगी के माध्यम से देशभर के लोगों को चूना लगा रहे हैं और इन पैसों से ऐश-मौज कर रहे हैं। इन्होंने आलीशान मकान भी बना रखे हैं। इन्हें परिजनों का भी संरक्षण प्राप्त है। अगर पुलिस पकड़ने पहुंचती है तो उन पर सभी ग्रामीण हमला कर देते हैं। पुलिस भी इन गांवों में आने से कतराती है। झारखंड देश में साइबर अपराधियों का गढ़ बन गया है। देश भर की पुलिस इन्हें गिरफ्तार करने के लिए झारखंड पहुंच रही है।

पुलिस ने झारखंड के छह जिले, जिसमें रांची, गिरिडीह, देवघर, जामताड़ा, दुमका और धनबाद में अभियान चला कर 428 साइबर अपराधियों को गिरफ्तार किया है, जो हाल की सबसे बड़ी उपलब्धि है। छत्तीसगढ़, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, दिल्ली समेत कई राज्यों की पुलिस टीम साइबर अपराधी के तलाश में यहां पहुंची है। इनके पास से करोड़ों की संपत्ति जब्त की गई । साइबर अपराधियों का रहन-सहन और संपत्ति देख पुलिस अधिकारी भी भौचक हैं। जग्गाडीह नाम के एक गांव में करीब 50 नये ढलाई घर बन गये हैं। अब भी कई घर बन रहे हैं। 150 से अधिक कीमती बाइक और बोलेरो, स्कार्पियो, ट्रैक्टर व मालवाहक वाहनों की भरमार हो गयी है। कई लोगों ने जमीन समेत अन्य संपत्ति में भी साइबर अपराध का पैसा लगाया है। वहीं गांव के अन्य युवाओं को भी साइबर अपराध का प्रशिक्षण दिया जा रहा है ।

हाल ही में देवघर के मोहनपुर थाना क्षेत्र के घोरमारा में पुलिस ने छापेमारी कर सुभाष मंडल व संतोष मंडल को गिरफ्तार किया। इनके छह अन्य साथियों की तलाश जारी है। इनके घर से पुलिस ने तीन चार पहिया वाहन, चार दो पहिया वाहन व अन्य संपत्ति बरामद की है। इनका घर की भव्यता देख अधिकारियों के होश फाख्ता थे। घर की कीमत 70 लाख से अधिक आंकी जा रही है। हर कमरे में टीवी, एससी व ऐशोआराम की सुविधाएं थीं। घर में सीसीटीवी कैमरे तक लगे थे। पुलिस ने मधुपुर थाना क्षेत्र के जगदीशपुर के दरवे गांव में छापेमारी में सीताराम मंडल, उमेश मंडल व राम प्रसाद मंडल को गिरफ्तार किया। इनके भी आलीशान मकान हैं। पुलिस ने हाल में पालोजोरी थाना क्षेत्र के डुमरकोला गांव निवासी विकास मंडल व मोहनपुर थाना क्षेत्र के खडग़डिहया गांव निवासी योगेन्द्र मंडल को गिरफ्तार किया था। इन पर मध्यप्रदेश के रीवा निवासी एक व्यक्ति के खाता से 13 लाख रुपया उड़ाने का आरोप है। विकास मंडल की संपत्ति की पुलिस जांच कर रही है।

हमें लिखें

यदि आप कोई सूचना, लेख, ऑडियो-वीडियो या प्रश्न हम तक पहुंचाना चाहते हैं तो हमें भेजें।

अधिकार एक्सप्रेस का सहयोग करें

लोकसेवा अधिकारों को सरकारी व कॉरपोरेट दबावों से बचाने और भ्रष्टाचार मुक्त सच्ची पत्रकारिता को जीवित रखने के लिए हमारा साथ दें। आर्थिक सहयोग करें: ♦ Rs.100 या अधिक राशि दें.

HDFC Bank के खाते में आर्थिक सहयोग करें।

Adhikar Express Foundation, Account No. 50200033861180, HDFC Bank, Branch: Amar Colony, Lajpat Nagar IV, New Delhi-24, RTGS/NEFT/IFSC Code : HDFC0001409

ई-मेल: adhikarexpress@gmail.com