Main Menu

अब M-Passport App पर करें पासपोर्ट का आवेदन

अब M-Passport App पर करें पासपोर्ट का आवेदन

नई दिल्ली। यदि अभी तक आपने पासपोर्ट नहीं बनवाया है तो आपके लिए खुशखबरी है। विदेश मंत्रालय ने एम पासपोर्ट सेवा नामक सेवा शुरु की है। इस एप के जरिए आपको पासपोर्ट के लिए ऑनलाइन आवेदन और अपाइंटमेंट एंड्रायड मोबाइल पर मिल सकेगा। विदेश मंत्रालय ने पासपोर्ट आवेदन को आसान बनाने के लिए मोबाइल पर ही अपॉइंटमेंट देने के लिए मोबाइल एप को नई सुविधाओं के साथ विकसित किया है। जिससे पासपोर्ट आवेदकों को किसी तरह की परेशानी का सामना न करना पड़े। इस मोबाइल एप में नीतिगत मामलों में भी समस्याओं के निराकरण से जुड़े कई विकल्प दिए गए हैं।

क्षेत्रीय पासपोर्ट अधिकारी रश्मि बघेल ने बताया कि मंत्रालय ने पहले भी इस तरह का एप बनाया था, लेकिन उसमें कुछ दिक्कतें थीं। इसलिए नए सिरे से यह एप विकसित किया गया है। इस मोबाइल एप के मुख्य मेन्यु में विंडो के रूप में फीस, पासपोर्ट का स्टेट्स, सेंटर, एफिडेविड और अपाइंटमेंट संबंधी उपलब्धता है। इतना ही नहीं, इस एप में उपलब्ध सेवाओं का ब्योरा, आवेदन कहां करना है, आवेदन पत्र, फीस के भुगतान, पुलिस वेरिफिकेशन, पोस्टल डिस्पैच एवं कॉल सेंटर की जानकारी भी दी गयी है।

आपको बता दें कि प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी के डिजीटल इंडिया योजना के तहत क्षेत्रीय पासपोर्ट कार्यालय सहित अन्य कार्यालयों में मोबाइल फोन से आवेदन कराने की सुविधा शुरू कर दी है। इस एप के शुरु होने से पासपोर्ट आवेदकों को सबसे बड़ा फायदा यह होगा कि इससे दलालों की भूमिका पूरी तरह खत्म हो जाएगी।

हमें लिखें

यदि आप कोई सूचना, लेख, ऑडियो-वीडियो या प्रश्न हम तक पहुंचाना चाहते हैं तो हमें भेजें।

अधिकार एक्सप्रेस का सहयोग करें

लोकसेवा अधिकारों को सरकारी व कॉरपोरेट दबावों से बचाने और भ्रष्टाचार मुक्त सच्ची पत्रकारिता को जीवित रखने के लिए हमारा साथ दें। आर्थिक सहयोग करें: ♦ Rs.100 - Rs 9999.

HDFC Bank के खाते में आर्थिक सहयोग करें।

Adhikar Express Foundation, Account No. 50200033861180, HDFC Bank, Branch: Amar Colony, Lajpat Nagar IV, New Delhi-24, RTGS/NEFT/IFSC Code : HDFC0001409

ई-मेल: adhikarexpress@gmail.com