Main Menu

अपराधियों से डरे विधायक ने आत्मदाह की धमकी दी !

अपराधियों से डरे विधायक ने आत्मदाह की धमकी दी !

पटना (बिहार)। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार या कहें सुशासन बाबू के राज में कानून व्यवस्था बिगड़ती ही जा रही है। राष्ट्रीय जनता दल का एक विधायक अपराधियों के डर से अपना जिला छोड़कर राजधानी पटना में डेरा डाले हुए है। अपराधियों की धमकी और पुलिस के रवैये से परेशान राष्‍ट्रीय जनता दल विधायक सरोज यादव का कहना है कि यदि आरोपितों की गिरफ्तारी नहीं की गई तो वह मुख्‍यमंत्री आवास के सामने आमरण अनशन करेंगे और इसके बाद आत्‍मदाह कर लेंगे।

भोजपुर जिले बड़हरा विधानसभा से निर्वाचित विधायक सरोज यादव का पैतृक गांव बडहरा थाना क्षेत्र का केशवपुर है। हालांकि इस समय वह दानापुर के आरकेपुरम कॉलोनी में रहते हैं। उनका कहना है कि उनके पैतृक गांव के आवास के पास अपराधियों ने पहले गोलीबारी की, फिर दो दिनों बाद भाकपा माओवादी नकुल के नाम से मोबाइल पर 10 लाख रुपये की रंगदारी का मैसेज भेजा और नहीं देने पर परिवार सहित बम से उड़ा देने की धमकी दी। इतना ही नहीं अपराधियों ने रंगदारी देने के लिए विधायक के नंबर पर बैंक का अकाउंट नंबर और आईएफएससी कोड भी भेजा है। हालांकि विधायक ने मोबाइल पर दी गई इस धमकी का मामला दानापुर थाना में दर्ज करवा दिया है और पुलिस से स्वयं और अपने परिवार की सुरक्षा की गुहार लगाई है। हालांकि पुलिस मामले की जांच कर रही है।

वहीं विधायक का कहना है कि भोजपुर पुलिस और राज्‍य के पुलिस महानिदेशक भी केवल आश्वासन दे रहे हैं। आरोपितों की जानकारी होने के बाद भी उन्‍हें गिरफ्तार नहीं किया जा रहा है। विधायक सरोज यादव ने बताया कि गोलीबारी व रंगदरी की मांग के दोनों मामलों में एफआइआर दर्ज करने के बावजूद पुलिस कुछ नहीं कर ही है। विधायक ने अपने साथ पहले भी हो चुकी घटनाओं का जिक्र करते हुए कह कि उनका पूरा परिवार डरा हुआ है। उन्‍होंने कहा कि अगर घटना के आरोपितों की गिरफ्तारी नहीं की गई तो वे 19 सितंबर को पटना में मुख्‍यमंत्री आवास के सामने आमरण अनशन पर बैठ जाएंगे। इसके बाद आत्मदाह कर लेंगे। 

नागरिक का मौलिक कर्तव्य

(क) संविधान का पालन करें और उसके आदर्शों, राष्ट्र ध्वज और राष्ट्र्गान का आदर करें। 

(ख) स्वतंत्रता के लिए हमारे राष्ट्रीय आन्दोलन प्रेरित करने वाले उच्च आदर्शो को हृदय में संजोए रखें व उनका पालन करें।

(ग) भारत की प्रभुता एकता व अखंडता की रक्षा करें और उसे अक्षुण्ण बनाये रखें। 

(घ) देश की रक्षा करें और आवाह्न किए जाने पर राष्ट् की सेवा करें। 

(ङ) भारत के सभी लोग समरसता और सम्मान एवं भ्रातृत्व की भावना का निर्माण करें जो धर्म, भाषा और प्रदेश या वर्ग के भेदभाव पर आधारित न हों, उन सभी प्रथाओं का त्याग करें जो महिलाओं के सम्मान के विरुद्ध हों।

(च) हमारी सामाजिक संस्कृति की गौरवशाली परम्परा का महत्त्व समझें और उसका परिरक्षण करें। 

(छ) प्राकृतिक पर्यावरण जिसके अंतर्गत वन, झील,नदी वन्य प्राणी आदि आते हैं की रक्षा व संवर्धन करें तथा प्राणी मात्र के प्रति दयाभाव रखें।

(ज) वैज्ञानिक दृष्टिकोण मानवतावाद व ज्ञानार्जन तथा सुधार की भावना का विकास करें । 

(झ) सार्वजनिक सम्पत्ति को सुरक्षित रखें व हिंसा से दूर रहें। 

(ञ) व्यक्तिगत और सामूहिक गतिविधियों के सभी क्षेत्रों में सतत उत्कर्ष की ओर बढ़ने का प्रयास करें, जिससे राष्ट्र प्रगति करते हुए प्रयात्न और उपलब्धि की नई ऊँचाइयों को छू ले।

(ट) यदि आप माता-पिता या संरक्षक हैं तो 6 वर्ष से 14 वर्ष आयु वाले अपने या प्रतिपाल्य (यथास्थिति) बच्चे को शिक्षा के अवसर प्रदान करें।

आधार की प्राइवेसी को मजबूत बनाने के लिए UIDAI ने अब नया क्यूआर कोड (QR code) जारी किया है। जिसे 12 अंकों का आधार नंबर बताए बिना ऑफलाइन यूजर वेरिफिकेशन के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।

दिव्यांग का अधिकार

बंदी (कैदी) का अधिकार

भवन निर्माण का अधिकार

साइबर (इंटरनेट) सेवा का अधिकार