Main Menu

SMS से वाहन के मालिक का पता करें

SMS से वाहन के मालिक का पता करें

आप पुरानी गाड़ी खरीदने जा रहे है, तो आप उस गाड़ी की सही जानकारी जानना चाहेंगे। जैसे- उसके असली मालिक कौन हैं, रजिस्ट्रेशन कहाँ से हुआ है, टैक्स कब तक अदा किया गया है आदि। आपके लिए ऐसी जानकारी प्राप्त करना अब बहुत आसान हो गया है। बस एक एसएमएस करने की जरूरत है। उसके बाद पूरी डिटेल आपको अपने मोबाइल की स्क्रीन पर मिल जाएगी। दिन हो या रात लोग किसी भी वक्त संबंधित नंबर पर मैसेज करके वाहन की पूरी डिटेल ले सकेते हैं। सुविधा से वाहनों की खरीद-फरोख्त में होने वाले फर्जीवाड़े पर भी लगाम लगेगी। 

एसएमएस ऐसे करें- (-एसएमएस नंबर टोल फ्री नहीं है)

एसएमएस में लिखें- VAHAN <Registration Number> और भेज दें 7738299899 पर। 

उदाहरण-

एसएमएस में लिखें- VAHAN UP 05 R 1234

इस एसएमएस के बाद आपको गाड़ी के रजिस्ट्रेशन के क्षेत्र, गाड़ी के मालिक, गाड़ी के प्रकार, आर सी और टैक्स भुगतान के बारे में पूरी जानकारी मिल जाएगी। 

आपको प्राप्त जानकारी इस प्रकार होगी- 

UP 05 R 1234 [LUCKNOW, UP]

Owner:1- Mr. Vijai

Vehicle:Paission (Petrol) Motor Cycle

RC/FC Expiry: 01-Jan-18

MV Tax upto: Lifetime

सहायता करें


आज जिस तरह मीडिया कारपोरेट ढर्रे पर चल रही है, इसी ने हमें यह संकल्प लेने पर मजबूर किया कि हमें चुपचाप मौजूदा मीडिया के रास्ते पर नहीं चलना है, बल्कि देश के उन करोड़ों लोगों के अधिकारों की आवाज बनना है, जो इस लोकतांत्रिक देश में हर रोज अपने अधिकारों को पाने के लिए पुलिस, अधिकारी और नेता की मनमानी का शिकार बन रहे हैं, लेकिन उनकी सुनने वाला कोई नहीं है। हालांकि जब हमने इसे शुरु किया तो हमारे सामने आर्थिक चुनौती खड़ी हो गयी, लेकिन हमने चुनौती को स्वीकार करते हुए थोड़े कम पैसों में ही एक कठिन रास्ते पर चलने की ठान ली और एक गैर-लाभकारी कंपनी बनाई। इंटरनेट का सहारा लिया और बिल्कुल अगल ही तरह का न्यूज पोर्टल बनाया। इसमें हमने अधिकारों की जानकारी देने के साथ ही अधिकारों से संबधित घटनाओं को लोगों तक पहुंचाने की शुरुआत की।

हमारा ऐसा मानना है कि यदि लोकसेवा अधिकारों को बचाए रखना है तो ऐसी पत्रकारिता को आर्थिक स्वतंत्रता देनी ही होगी। इसके लिए कारपोरेट घरानों और नेताओं की बजाय आम जनता को इसमें भागीदार बनना होगा। जो लोग भ्रष्टाचार मुक्त सच्ची पत्रकारिता को बचाए रखना चाहते हैं, वे सामने आएं और अधिकार एक्सप्रेस को चलाने में मदद करें। एक संस्थान के रूप में ‘अधिकार एक्सप्रेस’ लोकहित और लोकतांत्रिक मूल्यों के अनुसार चलने के लिए प्रतिबद्ध है। हमारा आपसे निवेदन है कि आप हमें पढ़ें और इस जानकारी को जन-जन तक पहुंचाएं, शेयर करें, और बेहतर करने का सुझाव दें।