Main Menu

यूपी में जन्म प्रमाण पत्र ऑनलाइन डाउनलोड करें

यूपी में जन्म प्रमाण पत्र ऑनलाइन डाउनलोड करें

यदि आपने जन्म प्रमाण पत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन कर दिया है तो अब आप उसे डाउनलोड कर सकते हैं। और उसके बाद प्रिंट भी ले सकते हैं। इसके लिए आपको नीचे दिए गए बहुत ही आसान तरीके को अपनाना होगा।

  • इसके लिए सबसे पहले उत्तर प्रदेश सरकार की नगरीय स्थानीय निकाय की आधिकारिक वेबसाइट http://e-nagarsewaup.gov.in/ पर जाना होगा।

  • वेबसाइट का होम पेज खुलने के बाद आपको Birth Certificate ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपको डाउनलोड जन्म प्रमाण पत्र पर क्लिक करना होगा।
  • डाउनलोड जन्म प्रमाण पत्र पर क्लिक करने के बाद आपको आवेदन करने के दौरान दी गयी आवेदन संख्या की जानकारी मांगी जाएगी। उस आवेदन संख्या को यहां पर आपको भरना होगा।

  • जब आप आवेदन संख्या को भर लें, तो नीचे दिए गए सबमिट बटन पर क्लिक करें।
  • आप जैसे ही सबमिट बटन पर क्लिक करेंगे। वैसे ही आपके सामने आपका जन्म प्रमाण पत्र खुलकर सामने आ जायेगा। इस जन्म प्रमाण पत्र को आप डाउनलोड करने के बाद प्रिंट भी ले सकते हैं।

 

इस पते पर संपर्क कर सकते हैं 

आयुक्त, खाद्य तथा रसद विभाग,

द्वितीय तल, जवाहर भवन, लखनऊ,

उत्तर प्रदेश, 226001.

टोल फ्री नंबर- 18001800150

 

हमें लिखें

यदि आप कोई सूचना, लेख, ऑडियो-वीडियो या प्रश्न हम तक पहुंचाना चाहते हैं तो हमें भेजें।

सहायता करें


आज जिस तरह मीडिया कारपोरेट ढर्रे पर चल रही है, इसी ने हमें यह संकल्प लेने पर मजबूर किया कि हमें चुपचाप मौजूदा मीडिया के रास्ते पर नहीं चलना है, बल्कि देश के उन करोड़ों लोगों के अधिकारों की आवाज बनना है, जो इस लोकतांत्रिक देश में हर रोज अपने अधिकारों को पाने के लिए पुलिस, अधिकारी और नेता की मनमानी का शिकार बन रहे हैं, लेकिन उनकी सुनने वाला कोई नहीं है। हालांकि जब हमने इसे शुरु किया तो हमारे सामने आर्थिक चुनौती खड़ी हो गयी, लेकिन हमने चुनौती को स्वीकार करते हुए थोड़े कम पैसों में ही एक कठिन रास्ते पर चलने की ठान ली और एक गैर-लाभकारी कंपनी बनाई। इंटरनेट का सहारा लिया और बिल्कुल अगल ही तरह का न्यूज पोर्टल बनाया। इसमें हमने अधिकारों की जानकारी देने के साथ ही अधिकारों से संबधित घटनाओं को लोगों तक पहुंचाने की शुरुआत की।

हमारा ऐसा मानना है कि यदि लोकसेवा अधिकारों को बचाए रखना है तो ऐसी पत्रकारिता को आर्थिक स्वतंत्रता देनी ही होगी। इसके लिए कारपोरेट घरानों और नेताओं की बजाय आम जनता को इसमें भागीदार बनना होगा। जो लोग भ्रष्टाचार मुक्त सच्ची पत्रकारिता को बचाए रखना चाहते हैं, वे सामने आएं और अधिकार एक्सप्रेस को चलाने में मदद करें। एक संस्थान के रूप में ‘अधिकार एक्सप्रेस’ लोकहित और लोकतांत्रिक मूल्यों के अनुसार चलने के लिए प्रतिबद्ध है। हमारा आपसे निवेदन है कि आप हमें पढ़ें और इस जानकारी को जन-जन तक पहुंचाएं, शेयर करें, और बेहतर करने का सुझाव दें।            (अधिकार एक्सप्रेस आपका, आपके लिए और आपके सहयोग से चलने वाला पत्रकारिता संस्थान है)