Main Menu

बैंक कर्मियों के खिलाफ शिकायत कहां करें

बैंक कर्मियों के खिलाफ शिकायत कहां करें

यदि बैंक आपकी किसी शिकायत को अनसुना कर रहा है, तो आप बैंकिंग लोकपाल का दरवाजा खटखटा सकते हैं। पहले बैंक में लिखित शिकायत करें। एक माह में जवाब नहीं मिलने या संतुष्ट नहीं होने पर बैंकिंग लोकपाल में शिकायत करें। अगर बैंक शिकायत लेने से इन्कार कर दे तो सीधे शिकायत कर सकते हैं। 

आप 4 तरीकों से शिकायत दर्ज कर सकते हैं - 

  1. हर बैंक में एक शिकायत सेल होता है। आप इस शिकायत पर सेल में जाकर बैंक अफसरों से बैंक के कर्मचारियों के खिलाफ अपनी लिखित शिकायत दर्ज करा सकते हैं।
  2. आप बैंक के सर्विस मैनेजर से शिकायत पुस्तिका मांग सकते हैं। और उसमें आप बैंक कर्मचारियों के खिलाफ अपनी शिकायत दर्ज कर सकते हैं।
  3. आप बैंक के टोल फ्री नंबर पर भी कॉल करके बैंक के कर्मचारियों के खिलाफ अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं। अपनी शिकायत दर्ज कराने के पश्चात अपनी कंप्लेंट आईडी जरूर प्राप्त कर लें। आजकल सभी राष्ट्रीयकृत बैंकों के अपने टोल फ्री नंबर हैं। जहां आप आसानी से अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं।
  4. आप बैंक  की आधिकारिक वेबसाइट पर भी अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं। अपनी शिकायत दर्ज कराने के पश्चात आपको कंप्लेंट नंबर मिलेगा। जिसे आपको अपने पास सुरक्षित रखना होगा। शिकायत दर्ज कराने के पश्चात आपसे बैंक अधिकारी संपर्क करेंगे। और कम से कम समय के अंदर आपकी समस्याओं का निपटारा करेंगे।

बैंक कर्मचारियों के खिलाफ कार्रवाई- 

बैंक के कर्मचारियों के खिलाफ बैंक शिकायत सेल , बैंक के टोल फ्री नंबर अथवा बैंक की वेबसाइट पर शिकायत करने के पश्चात आपको कम से कम 30 दिनों तक का इंतजार करना चाहिए। 30 दिन के अंदर बैंक द्वारा आपकी शिकायत का समाधान किया जाएगा। और यदि 30 दिनों के बाद भी बैंक ने आपकी समस्या का निवारण नहीं किया है। और आपको बैंक द्वारा किसी प्रकार का संतोषजनक जवाब नहीं दिया गया है या द्वारा दिए गए जवाब से आप संतुष्ट नहीं हैं, तो आप बैंकिंग लोकपाल से अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं। और अपनी शिकायत का समाधान प्राप्त कर सकते हैं।

बैंकिंग लोकपाल क्या होता है-

बैंकिंग लोकपाल एक ऐसा वरिष्ठ अधिकारी होता है, जो बैंकिंग सेक्टर से जुड़ी उपभोक्ताओं की शिकायतों का निराकरण करने के लिए आरबीआई अर्थात भारतीय रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया द्वारा नियुक्त किया जाता है। बैंकिंग लोकपाल को बैंकिंग ओंबड्समैन भी कहा जाता है। बैंकिंग लोकपाल , बैंकिंग सेक्टर से जुड़ी ग्राहकों की सभी शिकायतों का निराकरण करते हैं।

बैंकिंग लोकपाल से शिकायत कैसे करें-

  • बैंकिंग लोकपाल के अंतर्गत सभी क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक , अनुसूचित प्राथमिक सहकारी बैंक और अनुसूचित वाणिज्यिक बैंक भी शामिल है।
  • बैंकिंग लोकपाल के पास आप शिकायत दर्ज करा सकते हैं।
  • यहां शिकायत दर्ज कराने के लिए आपको किसी प्रकार का शुल्क नहीं देना होता है। बैंकिंग लोकपाल आपकी शिकायत को 30 दिनों के अंदर सुलझाएंगे। और बैंक के खिलाफ उचित कार्यवाही करके आपको आपका हक दिलाएंगे।

बैंकिंग लोकपाल से शिकायत करने से पहले ध्यान रखें -

  • बैंकिंग लोकपाल के पास शिकायत दर्ज कराने से पहले आपको अपनी शिकायत बैंक अधिकारियों से लिखित रूप में करनी चाहिए।
  • यदि बैंक के वरिष्ठ अधिकारी आपकी शिकायत नहीं सुनते हैं।  अथवा आनाकानी करते हैं, तो आप बैंकों के टोल फ्री नंबर पर शिकायत दर्ज करा कर अपनी कंप्लेंट आईडी प्राप्त कर लें। अथवा बैंक की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर शिकायत दर्ज कराएं।
  • इन जगहों पर शिकायत दर्ज कराने के पश्चात आपको कम से कम 30 दिनों तक इंतजार करना चाहिए।
  • इस दौरान यदि आपकी समस्या का समाधान नहीं किया जाता है। अथवा आपको संतोषजनक नहीं लगता है।  तब आप आगे बढ़कर बैंकिंग लोकपाल के पास शिकायत दर्ज करा सकते हैं।

बैंकिंग लोकपाल से आप निम्नलिखित मामलों में शिकायत दर्ज करा सकते हैं - 

  • किसी भी तरह के भुगतान या चेक , ड्राफ्ट , बिल के कलेक्शन में देरी होने अथवा ना होने की स्थिति में आप लोकपाल के पास शिकायत दर्ज करा सकते हैं।
  • आरबीआई द्वारा निर्धारित किए गए शुल्क से ज्यादा शुल्क लेने / वसूलने की स्थिति में बैंकिंग लोकपाल के पास शिकायत दर्ज करा सकते हैं। 
  • बैंक द्वारा की जा रही लापरवाही या किसी वजह से आपके चेक के भुगतान में की जा रही देरी के मामले में भी आप बैंकिंग लोकपाल के पास जा सकते हैं। 
  • यदि कोई बैंक आपका बैक अकाउंट खोलने अथवा बंद करने में आनाकानी करता है, तो ऐसी स्थिति में भी आप बैंकिंग लोकपाल से शिकायत कर सकते हैं। 
  • आरबीआई द्वारा निर्धारित निर्देशों के अनुसार बैंक द्वारा आपको ब्याज ना प्रदान करने अथवा निर्धारित ब्याज दर से अधिक ब्याज वसूलने में भी आप बैंकिंग लोकपाल के पास जा सकते हैं। 
  • आरबीआई द्वारा दिए गए निर्देशों के अनुसार क्रेडिट कार्ड संबंधी किसी भी प्रकार के नियमों के उल्लंघन करने पर भी आप बैंकिंग लोकपाल से संपर्क कर सकते हैं। 
  • यदि बैंक आपको आपके हक की किसी सुविधा अथवा सर्विस देने से मना करता है, तो भी आप बैंकिंग लोकपाल के पास शिकायत दर्ज करा सकते हैं। 
  • अगर कोई बैंक भुगतान लेने से मना करता है, तो भी आप शिकायत कर सकते हैं। 
  • यदि बैंक बिना किसी ठोस कारण के आपके लोन के आवेदन को रद्द करता है। तो ऐसी स्थिति में भी आप बैंकिंग लोकपाल के पास शिकायत दर्ज करा सकते हैं।
  • अगर कोई बैंक आपको बिना किसी उचित कारण बताए डिपॉजिट अकाउंट खोलने से मना करता है, तो भी आप  बैंकिंग लोकपाल से शिकायत कर सकते हैं। 
  • यदि कोई बैंक आपको पहले से सूचना दिए बिना ही किसी प्रकार का अतिरिक्त शुल्क वसूलता है, तो भी आप अपनी शिकायत बैंकिंग लोकपाल के पास कर सकते हैं। 
  • कोई बैंक आपको बिना उचित कारण बताए आपके अकाउंट को जबरन बंद करता है, तो भी आप बैंकिंग लोकपाल के पास शिकायत कर सकते हैं। 
  • यदि कोई बैंक आपके अकाउंट को बंद करने से मना करता है। अथवा देरी करता है,  तो भी आप अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं। 
  • बैंकों द्वारा पारदर्शी रूप से सभी नियमों का पालन ना करने की स्थिति में भी आप / बैंकिंग लोकपाल के पास जा सकते हैं। 
  • बैंकों द्वारा भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा निर्धारित निर्देशों का उल्लंघन करने और आपको मिलने वाली सुविधाओं से वंचित करने पर भी आप बैंकिंग लोकपाल के पास शिकायत दर्ज करा सकते हैं |
  • ड्राफ्ट भुगतान आदेश और बैंकर्स चेक आदि को जारी करने में देरी करना अथवा जारी करने से मना करने के मामले में भी आप बैंकिंग लोकपाल से शिकायत कर सकते हैं। 
  • सिक्कों को बिना किसी विशेष और पर्याप्त कारण बताएं लेने से मना करने के संबंध में मैं भी आप बैंकिंग लोकपाल के पास शिकायत कर सकते हैं। 
  • SMS के नाम पर बिना किसी पूर्व सूचना के अनुचित शुल्क वसूलने के मामले में भी आप बैंकिंग लोकपाल के पास शिकायत दर्ज कर सकते हैं। 
  • किसी काम को निर्धारित समय पर पूरा ना करने पर भी आप बैंकिंग लोकपाल के पास शिकायत कर सकते हैं। 
  • बैंक के लिखित निर्देशों के बावजूद भी यदि किसी सेवा लोन के अलावा मुहैया कराने में देरी की स्थिति में भी आप अपनी शिकायत दर्ज कर सकते हैं। 

बैंकिंग लोकपाल आपकी शिकायत को खारिज भी कर सकता है - 

  • यदि ग्राहक ने पहले बैंक में लिखित शिकायत ना दर्ज की हो। 
  • बैंक द्वारा निर्धारित शिकायत समाधान की सीमा अभी समाप्त ना हुई हो। 
  • ग्राहक ने अदालत , उपभोक्ता फोरम में पहले से शिकायत दर्ज की हो। 
  • बैंक में शिकायत दर्ज किए हुए 1 साल से ज्यादा समय हो चुका हो। 

नुकसान से मिलने वाले मुआवजा- 

  • शिकायतकर्ता को 1000000 रुपए तक अथवा वास्तव में उसका जितना नुकसान हुआ है। दोनों में से जो भी कम होगा। उतना मुआवजे के रूप में  बैंकिंग लोकपाल द्वारा दिलाया जा सकता है। 
  • मानसिक पीड़ा और प्रताड़ना के लिए बैंकिंग लोकपाल द्वारा अधिकतम 100000 रुपए तक का मुआवजा दिलाया जा सकता है।
  • लेकिन यह मामला केवल क्रेडिट कार्ड ऑपरेशन से संबंधित शिकायतों तक ही सीमित है। 

बैंकिंग लोकपाल से सहमत नहीं है, तो क्या करें - 

  1. आपको 30 दिनों के अंदर ही आपको रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के डिप्टी गवर्नर पास से संपर्क करना होगा। 
  2. आप ऐसे उपभोक्ता फोरम से भी संपर्क कर सकते हैं , जो बैंक से जुड़ी शिकायत का निराकरण करता है। 
  3. आप बैंक के खिलाफ अदालत में केस भी फाइल कर सकते हैं। 

बैंकिंग लोकपाल से ऑनलाइन शिकायत कैसे करें -

आप नीचे बताए गए आसान से स्टेप्स को फॉलो करके बैंकिंग लोकपाल के पास अपनी शिकायत ऑनलाइन दर्ज करा सकते हैं। 

  1. सबसे पहले आपको भारतीय रिजर्व बैंक की आधिकारिक वेबसाइट https://secweb.rbi.org.in/BO/precompltindex.htm पर जाना होगा। आप चाहें तो यहां क्लिक करके सीधे भी वेबसाइट पर जा सकते हैं। 
  2. यहां पर आपसे सबसे पहले पूछा जाएगा कि क्या आपने बैंक में लिखित रूप में शिकायत की है यदि हां । तो Yes और नहीं किया है। तो NO। दोनों में से एक पर क्लिक करें। 

  1. अगले पेज में आपके सामने एक फॉर्म ओपन होगा, जिसमें आपको बैंक का नाम अकाउंट नंबर , कंप्लेंट नेम , कंप्लेंट करने वाले की ईमेल आईडी , कंप्लेंट करने वाले का पता मोबाइल नंबर , शिकायत की पीडीएफ फाइल अपलोड करने के लिए कहा जाएगा। 

  1. यहां पर सभी जानकारी सही-सही भरना है और उसके पश्चात आपको सबमिट बटन पर क्लिक करना है। 
  2. जैसे ही आप सबमिट करेंगे आपको शिकायत बैंकिंग लोकपाल के पास पहुंच जाएगी और समस्या का समाधान किया जाएगा।

यदि आप भी किसी बैंक द्वारा प्रताड़ित किए जा रहे हैं अथवा बैंक द्वारा आप को मिलने वाली सुविधाएं प्रदान नहीं की जा रही हैं, तो आप भी अपनी शिकायत बैंक अथवा बैंक कर्मचारी के खिलाफ दर्ज करा सकते हैं और ऐसे बैंक कर्मचारियों अथवा बैंक को सबक सिखा सकते हैं।

बैंकिंग लोकपाल से ऑफलाइन शिकायत कैसे करें - 

  • बैंकिंग लोकपाल के पास शिकायत दर्ज कराने के लिए आपको एक सादे कागज पर अपनी शिकायत लिखकर लोकपाल के ऑफिस में जमा करना होगा।
  • आप अपनी शिकायत ईमेल के जरिए भी बैंकिंग लोकपाल तक पहुंचा सकते हैं।
  • शिकायत करने ग्राहक को कोई शुल्क नहीं देना होता है।
  • आपको लोकपाल के उस ऑफिस में शिकायत दर्ज करानी है। जिसके अंतर्गत आपकी बैंक ब्रांच आती है। आपके क्षेत्र की बैंक किस लोकपाल के अंतर्गत आती है। यह जानकारी आप नीचे दी गई टेबल में देख सकते हैं।
  • क्रेडिट कार्ड के मामलों में आपका घर जिस लोकपाल के क्षेत्र के अंतर्गत आता है। आप उस लोकपाल के ऑफिस अथवा ईमेल पते पर शिकायत दर्ज करा सकते हैं।

शिकायत दर्ज करने के लिए विभिन्न लोकपाल के नाम , इमेल आईडी, फैक्स नंबर और पता- 

1. Ahmedabad - 

Shri G J Raju

C/o Reserve Bank of India

La Gajjar Chambers,

Ashram Road

Ahmedabad-380 009

STD Code: 079

Tel. No. 26582357/26586718

Fax No. 26583325

Email : [email protected] 

Area - Gujarat, Union Territories

of Dadra and Nagar Haveli,

Daman and Diu 

2. Bengaluru - 

Ms. C R Samyuktha

C/o Reserve Bank of India

10/3/8, Nrupathunga Road

Bengaluru -560 001

STD Code: 080

Tel. No. 22210771/22275629

Fax No. 22244047

Email : [email protected]

Area - Karnataka 

3. Bhopal

Shri V K Nayak

C/o Reserve Bank of India

Hoshangabad Road

Post Box No. 32, Bhopal-462 011

STD Code: 0755

Tel. No. 2573772/2573776

Fax No. 2573779

Email : [email protected] 

Area- Madhya Pradesh 

4. Bhubaneswar

Shri S Behera

C/o Reserve Bank of India

Pt. Jawaharlal Nehru Marg

Bhubaneswar-751 001

STD Code: 0674

Tel. No. 2396207/2396008

Fax No. 2393906

Email : [email protected] 

Area - Odisha 

5. Chandigarh -

Shri J L Negi

C/o Reserve Bank of India

4th Floor, Sector 17

Chandigarh

Tel. No. 0172 - 2721109

Fax No. 0172 - 2721880

Email : [email protected] 

Area - Himachal Pradesh, Punjab, Union Territory of Chandigarh and Panchkula, Yamuna Nagar and Ambala Districts of Haryana.

6. Chennai -

Shri R. Lakshmi Kanth Rao

C/o Reserve Bank of India

Fort Glacis, Chennai 600 001

STD Code: 044

Tel No. 25395963 / 25395964

Fax No. 25395488

Email : [email protected] 

Area - Tamil Nadu, Union Territories of Puducherry (except Mahe Region) and Andaman and Nicobar Islands

7. Guwahati - 

Smt Anandita Bhattacharya

C/o Reserve Bank of India

Station Road, Pan Bazar

Guwahati-781 001

STD Code: 0361

Tel.No.2542556/2540445

Fax No. 2540445

Email : [email protected] 

Area - Assam, Arunachal Pradesh, Manipur, Meghalaya, Mizoram, Nagaland and Tripura 

8. Hyderabad -

Smt Reeny Ajit

C/o Reserve Bank of India

6-1-56, Secretariat Road

Saifabad, Hyderabad-500 004

STD Code: 040

Tel. No. 23210013/23243970

Fax No. 23210014

Email : [email protected] 

Area - Andhra Pradesh and Telangana 

9. Jaipur 

Smt Madhavi Sharma

C/o Reserve Bank of India,

Ram Bagh Circle,

Tonk Road, Post Box No. 12

Jaipur-302 004

STD Code: 0141

Tel. No. 0141-5107973

Fax No. 0141-2562220

Email : [email protected] 

Area - Rajasthan 

10. Kanpur

Smt Supriya Pattnaik

C/o Reserve Bank of India

  1. G. Road, Post Box No. 82

Kanpur-208 001

STD Code: 0512

Tel. No. 2306278/2303004

Fax No. 2305938

Email : [email protected] 

Area - Uttar Pradesh (excluding Districts of Ghaziabad, Gautam Buddha Nagar, Saharanpur, Shamli (Prabudh Nagar), Muzaffarnagar, Baghpat, Meerut, Bijnor and Amroha (Jyotiba Phule Nagar)

11. Kolkata

Smt. Reena Banerjee

C/o Reserve Bank of India

15, Netaji Subhash Road

Kolkata-700 001

STD Code: 033

Tel. No. 22304982

Fax No. 22305899

Email : [email protected] 

Area - West Bengal and Sikkim 

12. Mumbai 

Smt. Ranjana Sahajwala

C/o Reserve Bank of India

4th Floor, RBI Byculla Office Building,

Opp. Mumbai Central Railway Station,

Byculla, Mumbai-400 008

STD Code: 022

Tel No. 23022028

Fax : 23022024

Email : [email protected] 

Area - Maharashtra and Goa 

13. New Delhi (I) 

Smt. Anupam Sonal

C/o Reserve Bank of India,

Sansad Marg, New Delhi

STD Code: 011

Tel. No. 23725445/23710882

Fax No. 23725218

Email : [email protected] 

Area - Delhi 

14. Patna 

Smt. Nandita Singh

C/o Reserve Bank of India

Patna-800 001

STD Code: 0612

Tel. No. 2322569/2323734

Fax No. 2320407

Email : [email protected] 

Area - Bihar

15. Thiruvananthapuram 

Shri H N Iyer

C/o Reserve Bank of India

Bakery Junction

Thiruvananthapuram-695 033

STD Code: 0471

Tel. No. 2332723/2323959

Fax No. 2321625

Email : [email protected]

Area - Kerala, Union Territory of Lakshadweep and Union Territory of Puducherry (only Mahe Region). 

16. New Delhi (II) 

Shri R S Amar

C/o Reserve Bank of India

Sansad Marg, New Delhi

STD Code: 011

Tel. No. 23724856

Fax No. 23725218-19

Email : [email protected] 

Area - Haryana (except Panchkula, Yamuna Nagar and Ambala Districts) and Ghaziabad and Gautam Budh Nagar districts of Uttar Pradesh 
  1. Dehradun 

Shri H S Khitaulia

C/o Reserve Bank of India

74/1 GMVN Building, 3rd floor,

Rajpur Road,

Dehradun - 248 001

STD Code : 0135

Telephone : 2742003

Fax : 2742001

Email : [email protected] 

Area - Uttarakhand and seven districts of Uttar Pradesh viz., Saharanpur, Shamli (Prabudh Nagar), Muzaffarnagar, Baghpat, Meerut, Bijnor and Amroha (Jyotiba Phule Nagar) 

  1. Ranchi

Shri Sanjiv Dayal

C/o Reserve Bank of India

4th Floor, Pragati Sadan,

RRDA Building,

Kutchery Road, Ranchi Jharkhand 834001

STD Code : 0651

Telephone : 2210512

Fax : 2210511

Email : [email protected]

Area - Jharkhand 

  1. Raipur

Shri. Keshab Korkora

C/o Reserve Bank of India

54/949, Shubhashish Parisar, Satya Prem Vihar

Mahadev Ghat Road, Sundar Nagar, Raipur- 492013

STD Code : 0771

Telephone: 2242566

Fax : 2242566

Email : [email protected]

Area - Chhattisgarh 

  1. Jammu

Shri P Shimrah

C/o Reserve Bank of India,

Rail Head Complex,

Jammu- 180012

STD Code : 0191

Telephone: 2477617

Fax : 2477219

Email: [email protected] 

Area - State of Jammu and Kashmir

सहायता करें


आज जिस तरह मीडिया कारपोरेट ढर्रे पर चल रही है, इसी ने हमें यह संकल्प लेने पर मजबूर किया कि हमें चुपचाप मौजूदा मीडिया के रास्ते पर नहीं चलना है, बल्कि देश के उन करोड़ों लोगों के अधिकारों की आवाज बनना है, जो इस लोकतांत्रिक देश में हर रोज अपने अधिकारों को पाने के लिए पुलिस, अधिकारी और नेता की मनमानी का शिकार बन रहे हैं, लेकिन उनकी सुनने वाला कोई नहीं है। हालांकि जब हमने इसे शुरु किया तो हमारे सामने आर्थिक चुनौती खड़ी हो गयी, लेकिन हमने चुनौती को स्वीकार करते हुए थोड़े कम पैसों में ही एक कठिन रास्ते पर चलने की ठान ली और एक गैर-लाभकारी कंपनी बनाई। इंटरनेट का सहारा लिया और बिल्कुल अगल ही तरह का न्यूज पोर्टल बनाया। इसमें हमने अधिकारों की जानकारी देने के साथ ही अधिकारों से संबधित घटनाओं को लोगों तक पहुंचाने की शुरुआत की।

हमारा ऐसा मानना है कि यदि लोकसेवा अधिकारों को बचाए रखना है तो ऐसी पत्रकारिता को आर्थिक स्वतंत्रता देनी ही होगी। इसके लिए कारपोरेट घरानों और नेताओं की बजाय आम जनता को इसमें भागीदार बनना होगा। जो लोग भ्रष्टाचार मुक्त सच्ची पत्रकारिता को बचाए रखना चाहते हैं, वे सामने आएं और अधिकार एक्सप्रेस को चलाने में मदद करें। एक संस्थान के रूप में ‘अधिकार एक्सप्रेस’ लोकहित और लोकतांत्रिक मूल्यों के अनुसार चलने के लिए प्रतिबद्ध है। हमारा आपसे निवेदन है कि आप हमें पढ़ें और इस जानकारी को जन-जन तक पहुंचाएं, शेयर करें, और बेहतर करने का सुझाव दें।