Main Menu

उपभोक्ता शिकायत कैसे दर्ज करें

उपभोक्ता शिकायत कैसे दर्ज करें

हम आपको बताएंगे कि किस तरह से आप घर बैठे बड़ी ही आसानी से अपने कंप्यूटर से या मोबाइल से आनलाइन शिकायत दर्ज करवा सकते हैं। इसके लिए आपको National Consumer Helpline (NCH) की वेबसाइट में जाना होगा। वहां पर आप किसी भी कंपनी या दुकानदार के खिलाफ अपनी शिकायत रजिस्टर करवा सकते हैं। 

ऑनलाइन शिकायत कैसे दर्ज करें-

  • आप सबसे पहले ऑनलाइन शिकायत दर्ज करने के लिए Registration करें। इसके लिए सबसे पहले आपको National Consumer Helpline की वेबसाइट पर जाना होगा।

  • इस वेबसाइट पर आपको अपना एक Account बनाना होगा, जिसमें आपको-

  • सबसे पहले आपको अपना Login Name डालना होगा।
  • उसके बाद में आपको अपना पासवर्ड और कन्फर्म पासवर्ड डालना है।
  • फिर Consumer Personal Detail  में सबसे पहले Title को ओके करना है।

  • Title ओके करने के बाद आपको अपना पहला Name और उसके बाद Last Name  डालना है।
  • अब अपना Gender डालना है। इसके बाद अपनी Language सेलेक्ट करना है।
  • फिर Profession डालना है, जिसमें आपको अपने काम के बारे में लिखना है।
  • अब आपको अपनी Age डालनी है कि आप की उम्र कितनी है।
  • उसके बाद नीचे Address बॉक्स में Address डालना है।
  • अब आप अपने राज्य और शहर को Select करें।
  • इसके बाद आप अपना मोबाइल नंबर और ईमेल ID डालें।
  • और अंत में आपको I Accept Terms & Conditions को स्वीकार करके Create Profile पर क्लिक कर देना है।  अब आपकी शिकायत आनलाइन दर्ज हो गयी है। 

ऑफलाइन शिकायत कैसे दर्ज करें- 

दिल्ली में कोई भी ग्राहक या गैर-सरकारी संगठन कम वजन तौलने या नापने की लिखित शिकायत स्टैंर्डड्स ऑफ वेट्स ऐंड मेजर्स (एनफोर्समेंट) ऐक्ट 1985 के तहत मेट्रोपॉलिटन मैजिस्ट्रेट, कड़कड़डूमा, शाहदरा को कर सकता है।

आप कंट्रोलर, माप-तौल विभाग को फोन, फैक्स, लिखित या मेल से अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं। विभाग 15 दिन के अंदर बताता है कि आपकी शिकायत पर क्या कार्रवाई हुई।

शिकायत करने के लिए पता है :

कंट्रोलर, माप-तौल विभाग, दिल्ली सरकार,

के ब्लॉक, विकास भवन, आई. पी. एस्टेट,

नई दिल्ली-110002,

फोन : 011-23379266,

फैक्स : 011-23379267,

मेल : This email address is being protected from spambots. You need JavaScript enabled to view it.

 

आप फूड ऐंड सप्लाई मिनिस्टर, दिल्ली सरकार को भी लिखकर शिकायत कर सकते हैं।

फूड ऐंड सप्लाई मिनिस्टर पता-

फूड ऐंड सप्लाई मिनिस्टर, दिल्ली सचिवालय,

आई. पी. एस्टेट, नई दिल्ली-110002,

फोन : 011-23392126/27

फोन : 011-23378759,

फैक्स : 011-23379206

 

आप 09:30 से 05:30 बजे तक ऑफलाइन भी शिकायत दर्ज करवा सकते है, इसके लिये आपको सभी जानकारी फोन पर बतानी होगी। इसके लिए नीचे नंबर दिया गया है। 

फोन नंबर: 1800-11-4000 या 14404

 

आप अपनी शिकायत SMS के द्वारा भी भेज सकते हैं। इसके लिए नंबर नीचे दिया गया है।

SMS के लिए फोन नंबर : 8130009809

सहायता करें


आज जिस तरह मीडिया कारपोरेट ढर्रे पर चल रही है, इसी ने हमें यह संकल्प लेने पर मजबूर किया कि हमें चुपचाप मौजूदा मीडिया के रास्ते पर नहीं चलना है, बल्कि देश के उन करोड़ों लोगों के अधिकारों की आवाज बनना है, जो इस लोकतांत्रिक देश में हर रोज अपने अधिकारों को पाने के लिए पुलिस, अधिकारी और नेता की मनमानी का शिकार बन रहे हैं, लेकिन उनकी सुनने वाला कोई नहीं है। हालांकि जब हमने इसे शुरु किया तो हमारे सामने आर्थिक चुनौती खड़ी हो गयी, लेकिन हमने चुनौती को स्वीकार करते हुए थोड़े कम पैसों में ही एक कठिन रास्ते पर चलने की ठान ली और एक गैर-लाभकारी कंपनी बनाई। इंटरनेट का सहारा लिया और बिल्कुल अगल ही तरह का न्यूज पोर्टल बनाया। इसमें हमने अधिकारों की जानकारी देने के साथ ही अधिकारों से संबधित घटनाओं को लोगों तक पहुंचाने की शुरुआत की।

हमारा ऐसा मानना है कि यदि लोकसेवा अधिकारों को बचाए रखना है तो ऐसी पत्रकारिता को आर्थिक स्वतंत्रता देनी ही होगी। इसके लिए कारपोरेट घरानों और नेताओं की बजाय आम जनता को इसमें भागीदार बनना होगा। जो लोग भ्रष्टाचार मुक्त सच्ची पत्रकारिता को बचाए रखना चाहते हैं, वे सामने आएं और अधिकार एक्सप्रेस को चलाने में मदद करें। एक संस्थान के रूप में ‘अधिकार एक्सप्रेस’ लोकहित और लोकतांत्रिक मूल्यों के अनुसार चलने के लिए प्रतिबद्ध है। हमारा आपसे निवेदन है कि आप हमें पढ़ें और इस जानकारी को जन-जन तक पहुंचाएं, शेयर करें, और बेहतर करने का सुझाव दें।