Main Menu

बिहार में अंकपत्र (मार्कशीट) कैसे प्राप्त करें

बिहार में अंकपत्र (मार्कशीट) कैसे प्राप्त करें

बिहार में हाईस्कूल या इंटरमीडिएट का अंकपत्र (मार्कशीट) आप बहुत ही आसानी से ऑनलाइन प्राप्त कर सकते हैं। 

  • इसके लिए आप सबसे पहले अपने कंप्यूटर के ब्राउजर को खोलिए और इसके बाद ब्राउजर में digilocker.gov.in यूआरएल टाइप कीजिए। और फिर Enter Key प्रेस कर दीजिए।

 

  • इंटर प्रेस करते ही digilocker का होम पेज आपके सामने खुल जाएगा। अब आप यहां पर Sign in या Sign Up कीजिए। यदि आप Sign Up (खाता बना चुके हैं) तो आप Sign in बटन पर क्लिक कीजिए।

 

  • Sign in बटन पर क्लिक पर क्लिक करते ही Sign in के लिए एक नया पेज खुल जाएगा। यहां पर चाहें तो अपने खाते से Sign in कर सकते हैं या फिर चाहें तो अपने आधार नंबर से Sign in कर सकते हैं। अब यहां पर Sign in करने के लिए Username और  Password डालें। और Sign in बटन पर क्लिक कर दें ।

 

  • Sign in बटन पर क्लिक करते ही एक नया पेज खुल जाएगा। अब यहां पर Issued Documents को सेलेक्ट करें।  

 

  • इसके बाद Pull Partner Documents पर क्लिक करें। अब आप Partner Name में Bihar School Examination Board, Bihar को सेलेक्ट करें। और इसके बाद Document Type में Class X Mark sheet या  Class XII Mark sheet को सेलेक्ट करें। और फिर Roll Code, Roll No., Exam Year, Exam Type को भरकर Get Document बटन पर क्लिक कर दें।  

  • Get Document बटन पर क्लिक करते ही आपके द्वारा भरी गयी सूचना आपके सामने खुलकर आ जायेगी। इन सूचनाओं को चेक करने के बाद अब आप  View Document बटन पर क्लिक करें।

 

  • View Document बटन पर क्लिक करते ही आपके सामने इंटरमीडिएट का अंकपत्र (मार्कशीट) का पेज खुलकर सामने आ जाएगा।

 

  • अब आप चाहें तो अपने अंकपत्र का प्रिंट आउट भी ले सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले आप ऊपर दिए गए डाउनलोड के Arrow पर क्लिक करें। इस पर क्लिक करते ही फाइल को Save  करने के लिए आपके सामने एक पेज खुलकर सामने आ जाएगा। यहां पर आप जिस नाम से फाइल को Save करना चाहते हैं, उसका नाम डालें। और फिर Save बटन पर क्लिक कर दें। 

  • इसके बाद आपके अंकपत्र की पीडीएफ फाइल आपके कंप्यूटर में Save हो जाएगी।

  •  अंकपत्र की पीडीएफ फाइल के Save होने के बाद आप चाहें तो उसका प्रिंट आउट भी ले सकते हैं।

 

 

हमें लिखें

यदि आप कोई सूचना, लेख, ऑडियो-वीडियो या प्रश्न हम तक पहुंचाना चाहते हैं तो हमें भेजें।

अधिकार एक्सप्रेस का सहयोग करें

लोकसेवा अधिकारों को सरकारी व कॉरपोरेट दबावों से बचाने और भ्रष्टाचार मुक्त सच्ची पत्रकारिता को जीवित रखने के लिए हमारा साथ दें। Paytm या Bank Account में Rs.100 या अधिक राशि का आर्थिक सहयोग करें।

HDFC Bank के खाते में आर्थिक सहयोग करें।

Adhikar Express Foundation, Account No. 50200033861180, HDFC Bank, Branch: Amar Colony, Lajpat Nagar IV, New Delhi-24, RTGS/NEFT/IFSC Code : HDFC0001409

ई-मेल: adhikarexpress@gmail.com