Main Menu

दिल्ली CBSE हाईस्कूल की डुप्लीकेट मार्कशीट

दिल्ली CBSE हाईस्कूल की डुप्लीकेट मार्कशीट

आपकी हाईस्कूल की मार्कशीट खो गयी है तो आपको चिंता करने की आवश्यकता नहीं है। आप उसे नि:शुल्क घर बैठे डाउनलोड कर सकते हैं। इसके लिए आपको केंद्र सरकार की आधिकारिक वेबसाइट https://digilocker.gov.in/ पर जाना होगा। यहां पर आपको नीचे दी गयी प्रक्रिया का पालन करना होगा। ऐसा करने पर आपको हाईस्कूल की डुप्लीकेट मार्कशीट मिल जाएगी। 

  • इसके लिए सबसे पहले आपको केंद्र सरकार की आधिकारिक वेबसाइट https://digilocker.gov.in/ पर जाना होगा। यहां पर आपको Sign Up करना होगा।

  • Sign Up के फॉर्म में आपको अपना मोबाइल नंबर डालना होगा। और फिर Continue के बटन पर क्लिक करना होगा।

 

  • Continue के बटन पर क्लिक करते ही Enter OTP का ऑप्शन खुल जाएगा। आप यहां पर आपके मोबाइल नंबर पर भेजे गए OTP को डालें। और फिर Verify बटन पर क्लिक कर दें।

  • Verify बटन पर क्लिक करते ही एक नया फॉर्म आपके सामने खुलकर आ जाएगा। इस फॉर्म में आप अपना Username और Password डालें। आप अपनी पसंद का कोई भी  Username और Password डाल सकते हैं। इसके बाद Signup बटन पर क्लिक कर दें।

 

  • Signup बटन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया फॉर्म खुलकर आ जाएगा, जिसमें आपको अपना आधार नंबर डालना होगा। और इसके बाद SUBMIT बटन पर क्लिक करना होगा। 

  • क्लिक करते ही Enter OTP का ऑप्शन खुल जाएगा। इस बात का ध्यान रहे कि आपका फोन नंबर आपके आधार नंबर से लिंक होना चाहिए। क्योंकि आपके मोबाइल नंबर पर OTP जाएगा। इस OTP को यहां पर डालना होगा। और Verify बटन पर क्लिक करना होगा।

  • अब Verify बटन पर क्लिक करने के बाद एक नया फॉर्म खुलकर सामने आ जाएगा। यहां पर आपको अपनी जन्मतिथि, नाम और लिंग भरना होगा और Verify ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

  • Verify ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद Digilocker में आपका एक अकाउंट बन जाएगा। यहां पर आप Cheak Partners Section पर क्लिक करना होगा।

  • Cheak Partners Section पर क्लिक करते ही Pull Partner Documents नाम का एक नया फॉर्म खुल जाएगा। इसमें आपको सबसे पहले Partner Name Central Board Of Secondary education को सेलेक्ट करना है। इसके बाद Document Type  SSC Mark sheet - X को सेलेक्ट करना है। हालांकि आप यहां पर माइग्रेशन सर्टीफिकेट के लिए SSC Migration Certificate - X  और सर्टीफिकेट के लिए SSC Passing Certificate -X सेलेक्ट कर सकते हैं।

  • SSC Mark sheet - X को सेलेक्ट करते ही एक नया फॉर्म खुल जाएगा। यहां पर आपको परीक्षा पास करने का Year और Roll Number भरना होगा। इसके बाद आप Get Document बटन पर क्लिक कर दें।

  • Get Document बटन पर क्लिक करते ही आपका Document (मार्कशीट) डाउनलोड हो जाएगा। अब आप नीचे दिए गए ऑप्शन Save Document Link in "Issued Docs" पर क्लिक करें।

  • ऑप्शन Save Document Link in "Issued Docs" पर क्लिक करते ही SSC Mark sheet - X के Save होने का मैसेज खुल जाएगा। आप OK बटन पर क्लिक कर दें।

  • अब आपके सामने  SSC Mark sheet - X डाउनलोड करने का लिंक खुल गया है। आप अपनी मार्कशीट को डाउनलोड करने के लिए  SSC Mark sheet - X के लिंक के अंतिम में जाएं दिखाई दे रहे पीडीएफ फाइल पर जाएं और उस पर क्लिक कर दें।

  • उस पर क्लिक करते ही आपकी मार्कशीट खुलकर आपके सामने आ जाएगी । आप आप इस मार्कशीट का प्रिंट आउट ले सकते हैं।

 

 

हमें लिखें

यदि आप कोई सूचना, लेख, ऑडियो-वीडियो या प्रश्न हम तक पहुंचाना चाहते हैं तो हमें भेजें।

सहायता करें


आज जिस तरह मीडिया कारपोरेट ढर्रे पर चल रही है, इसी ने हमें यह संकल्प लेने पर मजबूर किया कि हमें चुपचाप मौजूदा मीडिया के रास्ते पर नहीं चलना है, बल्कि देश के उन करोड़ों लोगों के अधिकारों की आवाज बनना है, जो इस लोकतांत्रिक देश में हर रोज अपने अधिकारों को पाने के लिए पुलिस, अधिकारी और नेता की मनमानी का शिकार बन रहे हैं, लेकिन उनकी सुनने वाला कोई नहीं है। इसीलिए अधिकार एक्सप्रेस में हमने लोकसेवा अधिकारों की जानकारी देने और संबधित घटनाओं को लोगों तक पहुंचाने की शुरुआत की।

हमारा ऐसा मानना है कि यदि लोकसेवा अधिकारों को बचाए रखना है तो ऐसी पत्रकारिता को आर्थिक स्वतंत्रता देनी ही होगी। इसके लिए कारपोरेट घरानों और नेताओं की बजाय आम जनता को इसमें भागीदार बनना होगा। जो लोग भ्रष्टाचार मुक्त सच्ची पत्रकारिता को बचाए रखना चाहते हैं, वे सामने आएं और अधिकार एक्सप्रेस को चलाने में मदद करें। एक संस्थान के रूप में ‘अधिकार एक्सप्रेस’ लोकहित और लोकतांत्रिक मूल्यों के अनुसार चलने के लिए प्रतिबद्ध है। हमारा आपसे निवेदन है कि आप हमें पढ़ें और इस जानकारी को जन-जन तक पहुंचाएं, शेयर करें, और बेहतर करने का सुझाव दें।            (अधिकार एक्सप्रेस आपका, आपके लिए और आपके सहयोग से चलने वाला पत्रकारिता संस्थान है)