Main Menu

अग्निशामक(Fire Extinguiser)का प्रयोग कैसे करें

अग्निशामक(Fire Extinguiser)का प्रयोग कैसे करें

अग्निशामक (fire extinguiser) क्या है

अग्निशमन यंत्र (Fire Extinguisher) एक आग से बचाव की एक युक्ति है, जिसकी सहायता से छोटे अकार की आग को बुझाया जा सकता है या उसे नियंत्रण में रखा जा सकता है। यह प्राय: आपातकालीन स्थितियों में उपयोग किया जाता है। किन्तु यह ऐसी आग के बुझाने या नियंत्रण के लिये प्रयुक्त नहीं होता जो बहुत विकराल रूप ले चूकी हो। प्राय: अग्निशमन यंत्र में एक बेलनाकार दाब-पात्र होता है, जिसमें एक ऐसा पदार्थ भरा रहता है जिसे छोड़ने पर आग बुझाने में सहायक होता है। 

अग्निशामक (fire extinguiser) का प्रयोग कैसे करें

आग को बुझाने के लिए अग्निशामक (fire extinguiser) तो आपने देखा होगा लेकिन इसका इस्तेमाल करना अक्सर लोगों को नहीं आता है। हर जगह अग्निशामक लगे होते हैं। अग्निशामक कई आकार के आते हैं आप इन्हें किचन, गैराज और आग लगने का जहां रिस्क हो उस जगह पर लगा सकते हैं। आम तौर पर घरों में आग बुझाने के लिए छोटे अग्निशामक का प्रयोग किया जाता है। अब आपको बताते हैं कि आप अग्निशामक (fire extinguiser) का प्रयोग कैसे करें। 

  • सबसे पहले आप अग्निशामक (fire extinguiser) के पिन में लगी रिंग को पकड़कर खींचें और इससे हैंडल के किनारे से पिन बाहर निकाल लें। अब अग्निशामक डिस्चार्ज होने के लिए तैयार हैं। 
  • अब हैंडल एक हाथ में पकड़ें और दूसरे हाथ में इसकी नॉजल को पकड़ कर रखें और आग बुझाने के लिए नॉजल को पकड़कर आग के बेस यानि की आधार पर इसका छिड़काव करें। ध्यान रहे की नॉजल का मुंह आग के बेस की तरफ होना चाहिए। 
  • अग्निशमन के लिए आवश्यक पदार्थ को निकालने के लिए ट्रिगर दबाएं। इससे आग बुझाने वाला तत्व निकलता है। 
  • आग से बाहर निकल जाने तक नॉजल की तरफ से स्वीप करें। जब आप ऐसा करते हैं तो आधार को लक्ष्य रखें। ज्यादातर अग्निशामक आपको 10-20 सेकंड का डिस्चार्ज हो जाता है और आग बुझा देतें हैं। 
  • आग बुझने के बाद आप उस जगह की अच्छी तरह से पड़ताल करें और देखें की आग कहीं लगी तो नहीं रह गई है। अगर आग लगी नहीं  है तो आप उस जगह को छोड़ सकते हैं और पुराने अग्निशामक (fire extinguiser) को छोड़कर अब घर में उस स्थान पर नया फायर  अग्निशामक (fire extinguiser) लगाएं। 

नोट- अब जब भी आपके घर या किसी अन्य स्थान पर आग लगे तो आप घबराएं नहीं पूरी सावधानी से तुंरत अग्निशामक (fire extinguiser) का इस्तेमाल करें और आग पर काबू पाएं। यदि आग ने विकराल रुप ले लिया है तो आप तुरंत अग्निशमन ( Fire Brigade ) विभाग को सूचित करें।

हमें लिखें

यदि आप कोई सूचना, लेख, ऑडियो-वीडियो या प्रश्न हम तक पहुंचाना चाहते हैं तो हमें भेजें।

अधिकार एक्सप्रेस का सहयोग करें

लोकसेवा अधिकारों को सरकारी व कॉरपोरेट दबावों से बचाने और भ्रष्टाचार मुक्त सच्ची पत्रकारिता को जीवित रखने के लिए हमारा साथ दें। आर्थिक सहयोग करें: ♦ Rs.100 या अधिक राशि दें.

HDFC Bank के खाते में आर्थिक सहयोग करें।

Adhikar Express Foundation, Account No. 50200033861180, HDFC Bank, Branch: Amar Colony, Lajpat Nagar IV, New Delhi-24, RTGS/NEFT/IFSC Code : HDFC0001409

ई-मेल: adhikarexpress@gmail.com