Main Menu

अग्निशामक(Fire Extinguiser)का प्रयोग कैसे करें

अग्निशामक(Fire Extinguiser)का प्रयोग कैसे करें

अग्निशामक (fire extinguiser) क्या है

अग्निशमन यंत्र (Fire Extinguisher) एक आग से बचाव की एक युक्ति है, जिसकी सहायता से छोटे अकार की आग को बुझाया जा सकता है या उसे नियंत्रण में रखा जा सकता है। यह प्राय: आपातकालीन स्थितियों में उपयोग किया जाता है। किन्तु यह ऐसी आग के बुझाने या नियंत्रण के लिये प्रयुक्त नहीं होता जो बहुत विकराल रूप ले चूकी हो। प्राय: अग्निशमन यंत्र में एक बेलनाकार दाब-पात्र होता है, जिसमें एक ऐसा पदार्थ भरा रहता है जिसे छोड़ने पर आग बुझाने में सहायक होता है। 

अग्निशामक (fire extinguiser) का प्रयोग कैसे करें

आग को बुझाने के लिए अग्निशामक (fire extinguiser) तो आपने देखा होगा लेकिन इसका इस्तेमाल करना अक्सर लोगों को नहीं आता है। हर जगह अग्निशामक लगे होते हैं। अग्निशामक कई आकार के आते हैं आप इन्हें किचन, गैराज और आग लगने का जहां रिस्क हो उस जगह पर लगा सकते हैं। आम तौर पर घरों में आग बुझाने के लिए छोटे अग्निशामक का प्रयोग किया जाता है। अब आपको बताते हैं कि आप अग्निशामक (fire extinguiser) का प्रयोग कैसे करें। 

  • सबसे पहले आप अग्निशामक (fire extinguiser) के पिन में लगी रिंग को पकड़कर खींचें और इससे हैंडल के किनारे से पिन बाहर निकाल लें। अब अग्निशामक डिस्चार्ज होने के लिए तैयार हैं। 
  • अब हैंडल एक हाथ में पकड़ें और दूसरे हाथ में इसकी नॉजल को पकड़ कर रखें और आग बुझाने के लिए नॉजल को पकड़कर आग के बेस यानि की आधार पर इसका छिड़काव करें। ध्यान रहे की नॉजल का मुंह आग के बेस की तरफ होना चाहिए। 
  • अग्निशमन के लिए आवश्यक पदार्थ को निकालने के लिए ट्रिगर दबाएं। इससे आग बुझाने वाला तत्व निकलता है। 
  • आग से बाहर निकल जाने तक नॉजल की तरफ से स्वीप करें। जब आप ऐसा करते हैं तो आधार को लक्ष्य रखें। ज्यादातर अग्निशामक आपको 10-20 सेकंड का डिस्चार्ज हो जाता है और आग बुझा देतें हैं। 
  • आग बुझने के बाद आप उस जगह की अच्छी तरह से पड़ताल करें और देखें की आग कहीं लगी तो नहीं रह गई है। अगर आग लगी नहीं  है तो आप उस जगह को छोड़ सकते हैं और पुराने अग्निशामक (fire extinguiser) को छोड़कर अब घर में उस स्थान पर नया फायर  अग्निशामक (fire extinguiser) लगाएं। 

नोट- अब जब भी आपके घर या किसी अन्य स्थान पर आग लगे तो आप घबराएं नहीं पूरी सावधानी से तुंरत अग्निशामक (fire extinguiser) का इस्तेमाल करें और आग पर काबू पाएं। यदि आग ने विकराल रुप ले लिया है तो आप तुरंत अग्निशमन ( Fire Brigade ) विभाग को सूचित करें।

सदस्यता लें

सहायता करें


आज जिस तरह मीडिया कारपोरेट ढर्रे पर चल रही है, इसी ने हमें यह संकल्प लेने पर मजबूर किया कि हमें चुपचाप मौजूदा मीडिया के रास्ते पर नहीं चलना है, बल्कि देश के उन करोड़ों लोगों के अधिकारों की आवाज बनना है, जो इस लोकतांत्रिक देश में हर रोज अपने अधिकारों को पाने के लिए पुलिस, अधिकारी और नेता की मनमानी का शिकार बन रहे हैं, लेकिन उनकी सुनने वाला कोई नहीं है। हालांकि जब हमने इसे शुरु किया तो हमारे सामने आर्थिक चुनौती खड़ी हो गयी, लेकिन हमने चुनौती को स्वीकार करते हुए थोड़े कम पैसों में ही एक कठिन रास्ते पर चलने की ठान ली और एक गैर-लाभकारी कंपनी बनाई। इंटरनेट का सहारा लिया और बिल्कुल अगल ही तरह का न्यूज पोर्टल बनाया। इसमें हमने अधिकारों की जानकारी देने के साथ ही अधिकारों से संबधित घटनाओं को लोगों तक पहुंचाने की शुरुआत की।

हमारा ऐसा मानना है कि यदि लोकसेवा अधिकारों को बचाए रखना है तो ऐसी पत्रकारिता को आर्थिक स्वतंत्रता देनी ही होगी। इसके लिए कारपोरेट घरानों और नेताओं की बजाय आम जनता को इसमें भागीदार बनना होगा। जो लोग भ्रष्टाचार मुक्त सच्ची पत्रकारिता को बचाए रखना चाहते हैं, वे सामने आएं और अधिकार एक्सप्रेस को चलाने में मदद करें। एक संस्थान के रूप में ‘अधिकार एक्सप्रेस’ लोकहित और लोकतांत्रिक मूल्यों के अनुसार चलने के लिए प्रतिबद्ध है। हमारा आपसे निवेदन है कि आप हमें पढ़ें और इस जानकारी को जन-जन तक पहुंचाएं, शेयर करें, और बेहतर करने का सुझाव दें।