Main Menu

#sahayak_jila_rojgar_adhikari सहायक जिला रोजगार अधिकारी कौन होता है?

Watch the video

#sahayak_jila_rojgar_adhikari सहायक जिला रोजगार अधिकारी कौन होता है?

देश के बेरोजगार युवाओं को रोजगार मिल सके इसके लिये राज्य सरकारों ने लगभग सभी जनपदों में रोजगार कार्यालयों की स्थापना की है। इन कार्यालयों के संचालन के लिये एक सहायक जिला रोजगार अधिकारी की नियुक्ति भी की है। जो रोजगार की खोज करने वाले एवं रोजगार प्रदाताओं को एक दूसरे से मिलवाते हैं। तथा नौकरी चाहने वाले बेरोजगारों की सूची तैयार करते हैं और फिर उनकी योग्यता के अनुसार नौकरी के विभिन्न वर्गों के लिये उनके नामों का पंजीकरण करते हैं। इसके पश्चात् जब नियोक्ता भर्ती के लिए रोजगार कार्यालय से संपर्क करते हैं तो वह कार्यालय सूची में से प्रत्याशियों को छांट कर, उन्हें इन रिक्त पदों की सूचना देते हैं, जिससे कि वह संबंधित नियोक्ता से सम्पर्क कर सकें। और रोजगार प्राप्त कर सकें। चलिये हम आपको विस्तार से बताते हैं कि सहायक जिला रोजगार अधिकारी कौन होता है और उसके दायित्व क्या होते हैं। हमारी वेबसाइट है: http://adhikarexpress.com/

नागरिक का मौलिक कर्तव्य

(क) संविधान का पालन करें और उसके आदर्शों, राष्ट्र ध्वज और राष्ट्र्गान का आदर करें। 

(ख) स्वतंत्रता के लिए हमारे राष्ट्रीय आन्दोलन प्रेरित करने वाले उच्च आदर्शो को हृदय में संजोए रखें व उनका पालन करें।

(ग) भारत की प्रभुता एकता व अखंडता की रक्षा करें और उसे अक्षुण्ण बनाये रखें। 

(घ) देश की रक्षा करें और आवाह्न किए जाने पर राष्ट् की सेवा करें। 

(ङ) भारत के सभी लोग समरसता और सम्मान एवं भ्रातृत्व की भावना का निर्माण करें जो धर्म, भाषा और प्रदेश या वर्ग के भेदभाव पर आधारित न हों, उन सभी प्रथाओं का त्याग करें जो महिलाओं के सम्मान के विरुद्ध हों।

(च) हमारी सामाजिक संस्कृति की गौरवशाली परम्परा का महत्त्व समझें और उसका परिरक्षण करें। 

(छ) प्राकृतिक पर्यावरण जिसके अंतर्गत वन, झील,नदी वन्य प्राणी आदि आते हैं की रक्षा व संवर्धन करें तथा प्राणी मात्र के प्रति दयाभाव रखें।

(ज) वैज्ञानिक दृष्टिकोण मानवतावाद व ज्ञानार्जन तथा सुधार की भावना का विकास करें । 

(झ) सार्वजनिक सम्पत्ति को सुरक्षित रखें व हिंसा से दूर रहें। 

(ञ) व्यक्तिगत और सामूहिक गतिविधियों के सभी क्षेत्रों में सतत उत्कर्ष की ओर बढ़ने का प्रयास करें, जिससे राष्ट्र प्रगति करते हुए प्रयात्न और उपलब्धि की नई ऊँचाइयों को छू ले।

(ट) यदि आप माता-पिता या संरक्षक हैं तो 6 वर्ष से 14 वर्ष आयु वाले अपने या प्रतिपाल्य (यथास्थिति) बच्चे को शिक्षा के अवसर प्रदान करें।

बंदी (कैदी) का अधिकार