Main Menu

#Gram_Panchayat_Sadak Ghotala प्रयागराज में 'सड़क घोटाला' ! (भाग-2)

Watch the video

#Gram_Panchayat_Sadak Ghotala प्रयागराज में 'सड़क घोटाला' ! (भाग-2)

आज हम आपको उत्तर प्रदेश के प्रयागराज जनपद में भ्रष्टाचार की ऐसी घटना दिखायेंगे, जिसे देखकर और सुनकर आप चकित रह जायेंगे। हमने आपको पिछले भाग में बताया था कि किस प्रकार से श्रृंगवेरपुर विकास खंड की आनापुर ग्राम सभा के चौहान का पूरा में, पूर्व ग्राम प्रधान अनिल कुमार ने कागज पर ही सड़क बनवा दी। और लाखों रुपये का गबन कर लिया । लेकिन चकित कर देने वाली बात यह है कि भ्रष्टाचार का यह घटिया खेल यहीं नहीं रुका। अनिल कुमार के बाद जब तारादेवी ग्राम प्रधान बनीं तो उन्होंने ग्राम पंचायत सचिव से मिलीभगत करके पिपरौंध मार्ग से रमेश के घर तक खड़ंजे की मरम्मत के नाम पर 2 लाख 20 हजार रुपये हड़प लिये। जब हमने सड़क की पड़ताल की तो इस मामले का खुलासा हुआ। आइये हम आपको वह सड़क दिखाते हैं जिसकी मरम्मत के नाम पर पू्र्व ग्राम प्रधान ने दोबारा घोटाला किया। हमारी वेबसाइट है: http://adhikarexpress.com/

नागरिक का मौलिक कर्तव्य

(क) संविधान का पालन करें और उसके आदर्शों, राष्ट्र ध्वज और राष्ट्र्गान का आदर करें। 

(ख) स्वतंत्रता के लिए हमारे राष्ट्रीय आन्दोलन प्रेरित करने वाले उच्च आदर्शो को हृदय में संजोए रखें व उनका पालन करें।

(ग) भारत की प्रभुता एकता व अखंडता की रक्षा करें और उसे अक्षुण्ण बनाये रखें। 

(घ) देश की रक्षा करें और आवाह्न किए जाने पर राष्ट् की सेवा करें। 

(ङ) भारत के सभी लोग समरसता और सम्मान एवं भ्रातृत्व की भावना का निर्माण करें जो धर्म, भाषा और प्रदेश या वर्ग के भेदभाव पर आधारित न हों, उन सभी प्रथाओं का त्याग करें जो महिलाओं के सम्मान के विरुद्ध हों।

(च) हमारी सामाजिक संस्कृति की गौरवशाली परम्परा का महत्त्व समझें और उसका परिरक्षण करें। 

(छ) प्राकृतिक पर्यावरण जिसके अंतर्गत वन, झील,नदी वन्य प्राणी आदि आते हैं की रक्षा व संवर्धन करें तथा प्राणी मात्र के प्रति दयाभाव रखें।

(ज) वैज्ञानिक दृष्टिकोण मानवतावाद व ज्ञानार्जन तथा सुधार की भावना का विकास करें । 

(झ) सार्वजनिक सम्पत्ति को सुरक्षित रखें व हिंसा से दूर रहें। 

(ञ) व्यक्तिगत और सामूहिक गतिविधियों के सभी क्षेत्रों में सतत उत्कर्ष की ओर बढ़ने का प्रयास करें, जिससे राष्ट्र प्रगति करते हुए प्रयात्न और उपलब्धि की नई ऊँचाइयों को छू ले।

(ट) यदि आप माता-पिता या संरक्षक हैं तो 6 वर्ष से 14 वर्ष आयु वाले अपने या प्रतिपाल्य (यथास्थिति) बच्चे को शिक्षा के अवसर प्रदान करें।

बंदी (कैदी) का अधिकार